राज्यसभा उपचुनाव : निर्विरोध संसद पहुंच सकते हैं सुशील मोदी, उम्मीदवार को लेकर विपक्ष कंफ्यूज

राज्यसभा उपचुनाव : निर्विरोध संसद पहुंच सकते हैं सुशील मोदी, उम्मीदवार को लेकर विपक्ष कंफ्यूज

PATNA : बिहार से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है. एनडीए उम्मीदवार के तौर पर बीजेपी नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने अपना नामांकन बुधवार को दाखिल कर दिया है, लेकिन अब तक के विपक्ष राज्यसभा उपचुनाव को लेकर कन्फ्यूजन में नजर आ रहा है. नामांकन का आज आखिरी दिन है और विपक्ष अब तक अपना उम्मीदवार तय नहीं कर पाया है. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि सुशील कुमार मोदी निर्विरोध निर्वाचित होकर राज्यसभा पहुंच जाएंगे.




हालांकि विपक्ष ने एनडीए के विरोध में कैंडिडेट देने के लिए एलजेपी के कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की कोशिश की थी, लेकिन चिराग पासवान आरजेडी के झांसे में नहीं आए. आरजेडी ने चिराग को ऑफर दिया था कि वह पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान की पत्नी रीना पासवान को राज्यसभा का कैंडिडेट बनाएं. ऐसे में आरजेडी और तमाम विपक्षी दल उसका समर्थन करेंगे, लेकिन चिराग पासवान ने इसे सिरे से खारिज कर दिया. चिराग में इसके पीछे बीजेपी राज्यसभा सीट पर दावेदारी को विधानसभा चुनाव के बाद चिराग बीजेपी को अब और नाराज नहीं करना चाहते हैं. इसी लिहाज से उन्होंने राज्यसभा सीट पर अपनी दावेदारी छोड़ रखी है. 

लेकिन अब विपक्ष को यह समझ में नहीं आ रहा है कि वह है राज्यसभा उपचुनाव को लेकर किस रणनीति के तहत आगे बढ़े. विपक्षी दलों के अंदर खाने से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस बात की उम्मीद ना के बराबर है कि सुशील मोदी के सामने कोई कैंडिडेट उतारा जाए. आपको बता दें कि नामांकन का आज आखिरी दिन है इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापसी की तारीख 7 दिसंबर को है. अगर सुशील मोदी के खिलाफ कोई कैंडिडेट मैदान में नहीं हुआ तो 7 दिसंबर को ही हुआ निर्विरोध राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो जाएंगे.