नीरज चोपड़ा की जीत पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई, हरियाणा के सीएम बोले.. हरियाणा के छोरे ने लठ गाड़ दिया

नीरज चोपड़ा की जीत पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई, हरियाणा के सीएम बोले.. हरियाणा के छोरे ने लठ गाड़ दिया

DESK: टोक्यो ओलंपिक 2020 में शनिवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा है। पहले कुश्ती में बजरंग पुनिया ने ब्रॉन्ज मेडल दिलवाया तो वही कुछ देर बाद ही जेलविन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा की इस कामयाबी से देश में खुशी का माहौल है। वही नीरज चोपड़ा के घर में जश्न का माहौल देखा जा रहा है। उनके घर पर लोग बधाईयां देने पहुंच रहे हैं। गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा को लोग खूब बधाई दे रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गोल्ड मेडलिस्ट को बधाई और शुभकामनाएं दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने अपने अंदाज में कहा कि टोक्यो में हरियाणा के छोरे ने लठ गाड़ दिया।


नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि ''नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत. आपके गोल्ड ने बाधाओं को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया। आपने अपने पहले ओलंपिक में भारत को ट्रैक एंड फील्ड का पहला मेडल दिलवाया है। आपसे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। भारत उत्साहित है। हार्दिक बधाई।'' 


वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा की तस्वीर को शेयर करते हुए कहा कि नीरज चोपड़ा ने टोक्यो में इतिहास रच दिया. ... नीरज चोपड़ा, आज जो आपने हासिल किया है। उसे हमेशा याद किया जाएगा। युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया। गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई। ''  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया है कि टोक्यो ओलंपिक की भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा से उन्होंने फ़ोन कर बात की. 



नीरज चोपड़ा के इतिहास रचने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी बधाई दी है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'यह देश और हरियाणा के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस अवसर पर हरियाणा सरकार की ओर से पूरे देश को बधाई देता हूं। हरियाणा और देश की जनता उमंग भरे अपने अंदाज में खुश है। 


मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि टोक्यो से खिलाड़ियों के वापस आने के बाद 13 तारीख को जश्न मनाया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने अपने अंदाज में कहा कि टोक्यो में हरियाणा के छोरे ने लठ गाड़ दिया। उन्होंने कहा कि नीरज चोपड़ा को छह करोड़ रुपये दिए जाएंगे वही सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। यदि हरियाणा में जमीन खरीदते हैं तो उसमें 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।   


नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वो अपनी जीत को मिल्खा सिंह समेत उन एथलीटों को समर्पित करते हैं, जो मामूली अंतर से मेडल से चूकते रहे।


भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। नीरज ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में 87.58 मीटर के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे। इस जीत के साथ ही नीरज ने 121 साल के इतिहास में पहली बार ट्रैक एंड फील्ड में भारत को सोना दिला दिया है। वह फील्ड एंड ट्रैक में गोल्ड जीतने वाले पहले और व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण हासिल करने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड जीता था।


जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड नीरज चोपड़ा ने दिलाया है। टोक्यो ओलंपिक के 16वें दिन भारत ने पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने दिग्गजों को पछाड़ते हुए शानदार पारी खेली और भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। बिहार के मुुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।


नीरज ने पहले अटैम्प्ट में 87.03 मीटर और दूसरे अटैम्प्ट में 87.58 मीटर दूर भाला फेंका. तीसरे अटैम्प्ट में उन्होंने 76.79 मीटर, चौथे और 5वें में फाउल और छठे अटैम्प्ट में 80 मीटर से ज्यादा थ्रो किया. भारत का एथलेटिक्स में मेडल जीतने का 121 साल का इंतजार खत्म हो गया. जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने भारत को इस स्पोर्ट्स में गोल्ड मेडल दिलाया.


 86.67 मीटर थ्रो के साथ चेक के जाकुब वेदलेच दूसरे नंबर पर रहे. वहीं 85.44 मीटर के थ्रो के साथ चेक के वितेस्लाव वेसेली तीसरे नंबर पर रहे. नीरज ने क्वालिफाइंग राउंड में 86.65 मीटर थ्रो किया था और अपने ग्रुप में पहले नंबर पर रहे थे. भारत का यह अब तक का सबसे सफल ओलिंपिक बन गया है. बता दें कि ओलंपिक के व्यक्तिगत मुकाबले में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला. बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था.