नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में गोष्ठि का आयोजन, विशेषज्ञों ने दिए तनाव मुक्त रहने के टिप्स

नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में गोष्ठि का आयोजन, विशेषज्ञों ने दिए तनाव मुक्त रहने के टिप्स

PATNA: पटना के बिहटा में अमहारा स्थित नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में तनाव प्रबंधन विषय पर एक गोष्ठि का आयोजन किया गया। गोष्ठि में मुख्य अतिथि के तौर पर अक्षत सेवा सदन के सलाहकार और ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर अमूल्य कुमार सिंह शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने गोष्ठि में मौजूद छात्र-छात्राओं को तनाव दूर करने के टिप्स बताए और उन्हें तनाव और भयमुक्त होकर लक्ष्य के प्रति कार्य करने की सलाह दी।


बुधवारा को आयोजित इस गोष्ठि को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. अमूल्य कुमार सिंह ने प्रथम सत्र के नए छात्रों को तनाव प्रबंधन से सम्बंधित व्याख्यान एवं सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि तनाव उम्र की सीमा को कम करने का काम करता है। छात्रों को सदैव तनाव मुक्त होकर अपने लक्ष्य के प्रति कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तनाव और क्रोध मनुष्य को कभी सफल नहीं होने देता है। जब कोई समस्या आए तो शांत होकर उसका निराकरण करना चाहिए। मेडिकल साइंस लोगों को सदैव तनाव से मुक्त रहने की सलाह देती है। उन्होंने कहा कि मानसिक विकास के लिए पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद भी बहुत जरूरी है।


वहीं संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्ण मुरारी सिंह ने संस्थान के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम चलाने से छात्रों में बदलाव आता है। छात्रों का मानसिक विकास बहुत तेज गति से होती है। छात्रों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए टिप्स का प्रयोग करें। इस मौके पर प्रो.डॉ. रजत कुमार, हड्डी विभाग, एनएसएमसीएच, प्रो. एवं विभागाध्यक्ष (कम्युनिटी मेडिसिन) डॉ. अनिमेष गुप्ता एवं लैब डायरेक्टर डॉ. स्वर्णिमा सिंह द्वारा मोमेंटो एवं गुलदस्ता देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया।