NEET-UG री-एग्जाम के परिणाम घोषित, NTA ने जारी की संशोधित रैंक सूची; ऐसे करें चेक

NEET-UG री-एग्जाम के परिणाम घोषित, NTA ने जारी की संशोधित रैंक सूची; ऐसे करें चेक

DELHI: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट री-एग्जाम के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही एनटीए ने संसोशित रैंक लिस्ट भी जारी की है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है वह एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही रिवाइज्ड स्कोरबोर्ड भी अपलोड किए गए हैं, अभ्यर्थी उसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा ग्रेस मार्क्स और पेपर लीक होने के बाद दोबारा 1563 अभ्यर्थियों के लिए 23 जून को आयोजित की गई थी, जिसमें 913 छात्र-छात्रा ही शामिल हुए थे।


दरअसल, बीते पांच मई को नीट यूजी की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 24 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 4 जून को परिक्षा के नतीजे जारी होने के बाद से ही इसको लेकर सवाल उठने लगे थे। परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए थे, इसमें से अधिकतर छात्र हरियाणा के झज्जर के एक ही सेंटर के थे। इसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया।


नीट परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए पूरे देश में छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया और सड़क पर उतर आए। भारी गड़बड़ी के आरोप लगने के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इस मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया है। नीट परीक्षा में पेपर लीक और धांधली के तार बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों से जुड़े हैं। इस मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है और सीबीआई पूरे मामले की जांच कर रही है।


इस बीच नीट परीक्षा में धांधली और पेपर लीक का आरोप लगने के बाद छात्रों को परीक्षा में जो ग्रेस मार्क्स दिए गए थे उसपर भी सवाल उठे और बाद में मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए ग्रेस मार्क्स मामले को रद्द करते हुए इन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आय़ोजित करने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एनटीए ने एनटीए ने बीते 23 जून को 1563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की थी और उस परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं।