40-40 लाख रुपये में हुई थी नीट प्रश्नपत्र की डील : गिरफ्तार मुख्य सरगना सिकंदर ने उगले कई राज : दो अभ्यर्थियों से ईओयू कर रही है पूछताछ : गिरफ्तारी के डर से पूछताछ में शामिल नहीं हो रहे अभ्यर्थी

40-40 लाख रुपये में हुई थी नीट प्रश्नपत्र की डील : गिरफ्तार मुख्य सरगना सिकंदर ने उगले कई राज : दो अभ्यर्थियों से ईओयू कर रही है पूछताछ : गिरफ्तारी के डर से पूछताछ में शामिल नहीं हो रहे अभ्यर्थी

PATNA :  बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नीट (यूजी) की प्रवेश परीक्षा का प्रश्नपत्र आउट करने वाले मास्टर माइंड व बिहार सरकार के कनीय अभियंता सिकंदर यादवेंदु से पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। इस पूछताछ में सिकंदर ने कबूल किया है कि एक अभ्यर्थी को उसने पटना एयरपोर्ट के समीप एनएचएआई के गेस्ट हाउस में ठहराया था। ईओयू ने जिन 9 अभ्यर्थियों और उनके अभिभावको  को पूछताछ के लिए जो नोटिस भेजा था, उनमे दो अभ्यर्थियों के साथ उसके अभिभावक बुधवार को  ईओयू के सामने आ गए है। 



उसने ईओयू को बताया है कि विगत 5 मई की नीट परीक्षा के लिए 4 मई को गेस्ट हाउस में उसने अपने साले के बेटे को ठहराया था। उसने यह भी कबूला है कि 40- 40 लाख रुपए में अभ्यर्थियों के साथ प्रश्नपत्र की डील हुई थी। सिकंदर ने अपनी गिरफ्तारी के बाद शास्त्रत्त्वीनगर थाने में अपना बयान दर्ज कराया था। उसके बयान से कई अहम खुलासे हुए हैं। सेटिंग के इस धंधे में शामिल गिरोह की कई तस्वीरें भी सामने आई हैं। बता दें कि पटना के लर्नड प्ले स्कूल में छापेमारी के दौरान सिकंदर समेत कुल 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया था।


  

जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक सिकंदर ने समस्तीपुर के हसनपुर से आए अपने साले संजीव, उसकी पत्नी रीना और उनके बेटे अनुराग यादव को ठहराने के लिए पटना एयरपोर्ट के ठीक सामने मौजूद एनएचआई के आईबी  में 4 मई को कमरा बुक कराया था। यहां से परीक्षा के एक दिन पहले प्रश्नपत्र का उत्तर रटवाने के लिए अनुराग को खेमनीचक के लर्नड प्ले स्कूल तक पहुंचाया गया था। 



अभी पुलिस की गिरफ्त में हैं दो अभ्यर्थी  : 

दरअसल ईओयू को पेपर लीक के अनुसंधान के क्रम में कुल 11 अभ्यर्थियों के रोल नंबर और रोल कोड शिक्षा माफियाओं के पास से मिले हैं। जिसमें से दो अभ्यर्थी पुलिस की गिरफ्त में पूर्व से हैं। बाकी 9 की डिटेल के लिए ईओयू ने एनटीए से उनकी जानकारी मांगी थी और जानकारी मिलने के बाद इन 9 अभ्यर्थियों के अभिभावकों को नोटिस भेजा गया है। इन अभ्यर्थियों को अपने अभिभावकों के साथ मंगलवार और बुधवार के बीच ईओयू में आकर अपना बयान दर्ज करवाना है। लेकिन मंगलवार को इन नौ अभ्यर्थियों में से किसी ने भी ईओयू को रुख नहीं किया था। ईओयू आज बुधवार को भी उनका इन्तजार कर रही है। इनमे से दो अभ्यर्थियों और उसके अभिभावक ईओयू के पास बुधवार को मौजूद हो चुके है और उनसे पूछताछ चल रही है। जानकार बता रहे हैं कि ऐसे मामले में नोटिस मिलने पर अभिभावक भी कानूनी राय लेने के बाद ही जांच में सहयोग करेंगे। क्योंकि अभिभावकों को खुद या अपने बच्चे की गिरफ्तारी की चिंता सता रही है।

 


बुकलेट नंबर से खुलेगा राज :

ईओयू के दो अधिकारी मूलप्रश्न पत्र लाने मंगलवार को दिल्ली रवाना हुए हैं। ईओयू के डीएसपी गिरीश कुमार के साथ एक इंस्पेक्टर भी प्रश्नपत्र लाने दिल्ली रवाना हुए हैं। ईओयू को पटना के राम कृष्ण नगर थानाक्षेत्र स्थित लर्न प्ले स्कूल में जले हुए प्रश्नपत्र मिले थे। इन जले हुए प्रश्नपत्र में से कुल 74 प्रश्नों को ईओयू ने एक जगह किया और इसमें ही पुलिस को बुकलेट नंबर 6136488 की तीन कॉपियां मिली हैं। इसी बुकलेट नंबर के आधार पर मूल प्रश्नपत्र को लाने अधिकारी दिल्ली रवाना हुए हैं और प्रश्नपत्र सही मिलने के बाद बुकलेट नंबर से पता चलेगा कि प्रश्नपत्र कहां का है। इस मामले में सबसे आश्चर्य की बात यह है कि बिहार पुलिस द्वारा एनटीए से बार-बार मूल प्रश्नपत्र की मांग किये जाने के बावजूद नीट की परीक्षा लेने वाला एनटीए प्रश्नपत्र की मूल प्रति ईओयू को उपलब्ध नहीं करा रहा है।