नए शिक्षकों के लिए सॉफ्टवेयर तय करेगा स्कूल, टीआरई रिजल्ट के बाद मार्कशीट आज

नए शिक्षकों के लिए सॉफ्टवेयर तय करेगा स्कूल, टीआरई रिजल्ट के बाद मार्कशीट आज

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित एक लाख 20 हजार 336 शिक्षकों को लेकर अब शिक्षा विभाग  स्कूल आवंटित करने में जुट गया है। इसको लेकर विभाग ने एक विशेष सॉफ्टवेयर विकसित किया है। इसी के माध्यम से इन शिक्षकों को स्कूल आवंटित किया जाएगा। शिक्षा विभाग की यह कोशिश है कि दो नवंबर को औपबंधिक नियुक्तिपत्र दिये जाने के पहले इन टीचरों को स्कूलों का आवंटन हो जाए।


शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने को लेकर विभाग ने एक विशेष सॉफ्टवेयर विकसित किया है। जिसमें अबतक तमाम जानकारियां अपलोड की गई हैं। इसके आधार पर सॉफ्टवेयर ही शिक्षकों को अलग-अलग स्कूल आवंटित कर देगा। किस शिक्षक को कौन सा स्कूल आवंटित होगा, इसमें पदाधिकारियों व कर्मियों की कोई भूमिका नहीं रहेगी। 



मालूम हो कि, सभी शिक्षकों को जिला आवंटित पहले ही कर दिया गया है। लेकिन, अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि उन्हें उस जिले के किस स्कूल में अपनी सेवा देनी है। ऐसे में स्कूल चयन को लेकर शिक्षा विभाग ने इस सॉफ्टवेयर विकसित किया है। अब इसी के माध्यम से इन शिक्षकों को स्कूल आवंटित किया जाएगा। 


बताया जा रहा है कि,  शिक्षकों की आवश्यकता वाले विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर उनका पदस्थापन किया जाएगा। इधर, विभाग ने यह भी साफ किया है कि जिला स्तर पर नियुक्तिपत्र वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता सबंधित जिले के प्रभारी मंत्री के पास होगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक 2 नवंबर को पटना के गांधी मैदान में 27 जिले से ही 25 हजार शिक्षक आएंगे। मुख्यमंत्री इन्हें औपबंधिक नियुक्तिपत्र सौपेंगे और अपना संबोधन भी देंगे। शेष 11 जिलों के सभी शिक्षकों को उनके जिले में ही नियुक्तिपत्र दिया जाएगा। 


आपको बताते चलें कि , बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों का अंक शुक्रवार को जारी करेगा। इसमें एक से 12वीं कक्षा तक के लगभग आठ लाख अभ्यर्थी शामिल हैं। अभ्यर्थी अपना अंक आयोग की वेबसाइट www. onlinebpsc. bihar. gov. in पर जाकर देख सकते हैं।