नए साल में प्लांट बेस्ड डाइट का बढ़ेगा प्रचलन, जानिये कौन-कौन से फूड्स होंगे इनमें शामिल

नए साल में प्लांट बेस्ड डाइट का बढ़ेगा प्रचलन, जानिये कौन-कौन से फूड्स होंगे इनमें शामिल

DESK : आजकल हेल्दी और फिट रहने का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसको लकर लोगों का झुकाव हेल्दी भोजन और डाइट की ओर आकर्षित होता जा रहा है. लोग तरह-तरह के डाइट को फॉलो भी करते हैं. इन्हीं में से एक है प्लांट बेस्ड डाइट. आपको बता दें की प्लांट बेस्ड डाइट का मतलब वो भोजन होता है जो पौधों से प्राप्त ज्यादातर खाद्य पदार्थों में शामिल होता है, जैसे की फल, सब्जी, अनाज, दाल जैसी चीजें जबकि मांस, मछली, अंडे और प्रोसेस्ड फ़ूड इन डाइट में शामिल नहीं होते. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इस साल 2021 में लोग प्लांट बेस्ड डाइट को काफी फॉलो करेंगे. डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट इस तरह के डाइट को सबसे फायदेमंद बताते हैं. आइये आपको बताते हैं कि इस नए साल में कौन-कौन से फूड लोगों की पसंद बन सकते है.


गोभी- इनमें पहला नाम गोभी का शामिल है. सर्दियों में यूं तो लोग गोभी को काफी पसंद करते हैं और ख़ास बात ये है की गोभी प्लांट बेस्ड फूड में भी शामिल है. नए नए तरीकों से गोभी का सेवन किया जा सकता है जैसे की गोभी सैंडविच, गोभी पिज़्ज़ा, गोभी अल्फ्रेडो सॉस जैसी चीजें नए साल में आपको प्लेट में दिख सकती है. न्यूयोर्क की एक डायटीशियन का कहना हैं कि ज्यादातर लोग जरुरी मात्रा से कम सब्जियां खाते है, इसलिए जब हेल्दी सब्जियां नए तरीकों और स्वादिष्ट तरीकों से मिलेंगी तो लोग उसे जरूर खाएंगे.


प्लांट बेस्ड मीट- साल 2021 में प्लांट बेस्ड मीट को लोग खासा पसंद कर सकते हैं. दरअसल इसमें प्लांट बेस्ड फूड को बिलकुल मीट की तरह तैयार किया जाता है. आपको बता दें कि अमेरिका के बियॉन्ड मीट ने साल 2021 में एक ऐसा प्लांट बेस्ड मीट बर्गर लाने के घोषणा की है जिसमें मीट के मुकाबले 55 फीसदी कम फैट होगा. इसके अलावा प्लांट बेस्ड मीट से बने नए फ़ूड लोगों को पसंद आने की भी उम्मीद है.


हेल्दी ड्रिंक्स- बात करे ड्रिंक्स की तो नए साल में शराब नहीं बल्कि लोग हेल्दी ड्रिंक्स को पसंद कर सकते हैं जिसमें अलकोहल फ्री बियर शामिल है. हालांकि इन ड्रिंक्स में स्वाद का कोई बदलाव नहीं होता पर इससे शरीर को भी कोई नुक्सान भी नहीं होता.


प्लांट बेस्ड स्नैक्स- अगर आप स्नैक्स के दीवाने हैं तो आप अपने प्लांट बेस्ड डाइट में आने वाले फ़ूड में स्नैक्स को भी शामिल कर सकते हैं. इनमें ओट्स, केला, लाल शिमला मिर्च, ब्लैक बीन्स से बने स्नैक्स लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. साथ ही ये कई तरह से फायदेमंद भी होते हैं. 


काबुली चना- इस लिस्ट में अगला नाम काबुली चना का है जिसे आप कई तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. नए साल में चना राईस के साथ चना पिज़्ज़ा भी देखा जा सकता है. आपको बता दें कि एक न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि काबुली चना प्रोटीन और फाइबर का अच्छे स्रोत है और इन्हें भून कर लोग स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं.  


प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स - नए साल में डेरी बेस्ड योगर्ट की जगह आलमंड योगर्ट और वीगन योगर्ट को लोग ज्यादा पसंद कर सकते हैं. कई तरह की हेल्दी ड्रिंक्स प्रोबायोटिक्स से बनाई जाएगी. आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रोबायोटिक्स से बने ड्रिंक्स स्वाद के साथ-साथ इम्युनिटी भी बढ़ाने में मददगार साबित होंगे.


शाकाहारी सामग्री- नए साल में उन चीजों की मांग ज्यादा रहेगी जो शाकाहारी सामाग्रियों से बनी हो. ये उनलोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय होगी जो प्लांट बेस्ड डाइट को फॉलो करते हैं. जैसे की एवोकाडो तेल से बने वीगन मायो, प्लांट बेस्ड सॉस, वीगन सलाद ड्रेसिंग और कोकोनट मिल्क क्रीम.


हर्बल ड्रिंक- फ्री अलकोहल ड्रिंक के अलावा इस नए साल में हर्बल ड्रिंक भी काफी लोकप्रिय रहने वाला है. एक तरफ जहां ये ड्रिंक थकान और तनाव को दूर करते हैं वहीं दूसरी ओर इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं. आपको बता दें कि लौ कैलोरी ड्रिंक्स दिमाग को शांत करती है और अच्छी नींद में भी मदद करती है.  एक डायटीशियन का कहना है कि हर्बल ड्रिंक्स शुगर और कैलोरी में कम होते हैं. इसके साथ ही डाइजेशन और एनर्जी बढ़ने में भी मदद करते है.