जहरीली शराब से 15 की मौत: नवादा SP के खाते में हैं 5 मिलियन रुपये, रातोंरात BJP सांसद ने मैडम का करवाया था तबादला

जहरीली शराब से 15 की मौत: नवादा SP के खाते में हैं 5 मिलियन रुपये, रातोंरात BJP सांसद ने मैडम का करवाया था तबादला

PATNA : शराबबंदी वाले बिहार में जहरीली शराब से 15 लोगों की मौत हो गई है. नीतीश सरकार ने इंसाफ के नाम पर वहां के चौकीदार को निलंबित कर दिया है. लेकिन हम इसकी चर्चा नहीं करेंगे. आइये बात करते हैं, वहां की एसपी सायली धूरत सावलाराम की, जो नवादा के इतिहास में पहली महिला एसपी हैं. इनके अकाउंट में 5 मिलियन रुपये हैं. ये महिला अधिकारी पहले विवादों में रह चुकी हैं. खुद नीतीश के सरकार में बीजेपी के सांसद ने इनके ऊपर गंभीर आरोप लगाए थे. तब सांसद ने ये भी कहा था कि जिले में शराबबंदी के बावजूद खुलेआम शराब की बिक्री और होम डिलीवरी हो रही है.


नवादा जिले की एसपी सायली धूरत सावलाराम हैं, जो 2010 बैच की आईपीएस अफसर हैं. इसी साल 2 जनवरी को इन्हें नवादा का पुलिस कप्तान बनाकर भेजा गया था. सायली धूरत सावलाराम पहली बार नवादा जिले की महिला पुलिस कप्‍तान बनी थीं. इससे पहले सारण जिले की एसपी थीं. वहां ये ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाई थीं. सारम में इनका तबादला 17 अगस्त 2020 को हुआ था. लेकिन चार ही महीने बाद इनको नीतीश ने नवादा भेज दिया था.


नवादा और सारण की एसपी बनने से पहले आईपीएस सायली धूरत सावलाराम अररिया की एसपी थीं. अररिया की एसपी रहने के दौरान ये काफी विवादों में रही थीं. पिछले साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सहयोगी पार्टी बीजेपी के सांसद प्रदीप सिंह के साथ इनका पंगा हो गया था. तब भाजपा सांसद ने इनका तबादला कराने की कसम खा ली. उन्होंने सरकार के ऊपर दबाव बनाया और अररिया एसपी सायली धूरत सावलाराम का रातोंरात तबादला करवा इन्हें सारण भिजवा दिया. 


तब भाजपा सांसद प्रदीप सिंह ने अररिया की तत्कालीन एसपी सायली धूरत सावलाराम पर दंगा भड़काने का आरोप लगाते हुए कहा था कि धूरत पिछले 3 सालों से अररिया में पोस्टेड हैं. इस दौरान एसपी ने किसी न किसी कारण से लगभग 1400 भाजपा कार्यकर्ताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई और कार्यकर्ताओं को परेशान करती रहीं. बीजेपी सांसद प्रदीप सिंह ने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर एसपी का ट्रांसफर नहीं हुआ तो भाजपा के कार्यकर्ता जिले में चक्का जाम कर देंगे.


बीजेपी सांसद प्रदीप सिंह ने ये भी आरोप लगाया था कि "जिले में भ्रष्टाचार चरम पर है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में शराब बंद कराने के लिए कटिबद्ध हैं. शराबबंदी के बावजूद खुलेआम शराब की बिक्री हो रही है. अररिया में शराब की होम डिलीवरी हो रही है. बिना पैसे के लेनदेन के थाने में प्राथमिकी नहीं लिखी जाती है." एमपी ने एसपी को चेतावनी देते हुए कहा कि हम लोकतंत्र में रहते हैं. यहां जनता ही मालिक है. ऐसे में सीधे सीधे लोगों को बेवजह केस में फंसाकर एसपी साबित क्या करना चाहती हैं. एमपी ने तब कहा था कि भाजपा कार्यकर्ताओं का धैर्य अब जवाब दे रहा है."



आपको बता दें कि 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सायली धूरत सावालाराम मूल रूप से महाराष्ट्र की रहने वाली हैं और वो बिहार कैडर की आईपीएस हैं. नवादा, अररिया और सारण की पुलिस कप्तान बनने से पहले धूरत राजधानी पटना की सिटी एसपी ईस्ट के पद पर रह चुकी हैं. धूरत सायली ने कई महत्वपूर्ण आपराधिक मामलों का खुलासा कर अपनी खासी पहचान बनाई है. जब धूरत पटना में थीं तब साल 2016 में एक इंस्पेक्टर ने इन्हें आपत्तिजनक मैसेज भेजा था, जिसकी शिकायत इन्होंने तेजतर्रार आईपीएस मनु महाराज से की थी. एसपी की शिकायत पर मनु महाराज ने आरोपी इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया था. 



इसी साल 25 जनवरी को राष्ट्रपति ने दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में धूरत सायली को सम्मानित किया था. अररिया जिले में रहते हुए धूरत सायली सावलाराम को 2019 के लोकसभा चुनाव में रचनात्मक और सुरक्षा प्रबंध के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए यह सम्मान दिया गया था. कहा जाता है कि अररिया में आई भयंकर बाढ़ में आईपीएस अधिकारी धूरत सायली सावालाराम ने अपनी जान जोखीम में डाल कई लोगों की जान बचाई थी.



18 अक्टूबर 1987 को जन्मी आईपीएस सायली धूरत सावलाराम ने महज 23 साल की उम्र में वर्ष 2009 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. इस साल 2020-21 के अधीन अपनी चल और अचल संपत्ति के ब्यौरा में धूरत ने बताया है कि उनके बैंक खाते में 5 मिलियन रुपये हैं. सरकार की वेबसाइट पर संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद यह खुलासा हुआ है.


नवादा की एसपी सायली धूरत सावलाराम की ओर से दिए गए आंकड़े के मुताबिक इनके एसबीआई के बैंक खाते में 33 लाख 23 हजार 283 रुपये हैं. इसके अलावा इनके पीपीएफ अकाउंट में 16 लाख 55 हजार 585 रुपये हैं. इनके पास अपनी कोई गाड़ी नहीं हैं. ये सरकारी गाड़ी की सवारी करती हैं. इन्होंने ये भी बताया है कि इनके पास एक रुपये का भी सोना, चांदी या हीरा नहीं है. कोई गहने इनके पास नहीं है. इनके नाम पर जमीन जायदाद कुछ भी नहीं है. जो है सो बैंक खाते में ही 5 मिलियन रुपये हैं.