नवादा की घटना के लिए सरकार जिम्मेवार, चिराग बोले- ऐसे लोगों पर चले हत्या का मुकदमा

नवादा की घटना के लिए सरकार जिम्मेवार, चिराग बोले- ऐसे लोगों पर चले हत्या का मुकदमा

NAWADA: नवादा में पिछले दिनों कर्ज की बोझ के तले दबे एक ही परिवार के 6 लोगों ने खुदकुशी कर ली थी, जिसको लेकर खूब राजनीति हुई थी। बुधवार को लोजपा(रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जमुई सांसद चिराग पासवान ने नवादा पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इस दौरान चिराग पासवान ने सरकार पर जोरदार हमला बोला और घटना के लिए सीधे तौर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जिम्मेवार बताया।


चिराग ने कहा कि अगर सरकार इस घटना को लेकर सजग होती तो आज सभी आरोपी सलाखों के पीछे होते लेकिन घटना के इतने दिन बाद भी न के बराबर गिरफ्तारी हुई है। उन्होंने कहा है आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने से यह साफ हो गया है कि प्रशासन और सरकार द्वारा ऐसे लोगों को संरक्षण दिया जा रहा है। साहूकार लोग प्रशासन के लोगों से भी अपनी सेटिंग कर के रखते हैं। यही कारण है कि ऐसे लोगों के खिलाफ प्रशासन आंख मुंद लेता है। नवादा में इतनी बड़ी घटना हो जाती है और मुख्यमंत्री पीड़ित परिवार से मिलना तक मुनासिब नहीं समझते हैं।


चिराग ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार नवादा आकर पूरे मामले को देखते तो ऐसे साहूकारों को कड़ा संदेश जाता जो लोगों को आत्महत्या करने पर मजबूर करते हैं। मुख्यमंत्री और सरकार की खामोशी ऐसे साहूकारों को बल देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार क्यों नहीं ऐसी योजनाएं बनाती है कि लोगों को किसी से लोन न लेना पड़े। इसमें पूरी तरह से सरकार का फेल्योर है। 


उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों को सरकार ने इतना मजबूर कर दिया है कि वे साहूकारों के पास जाकर हाथ फैलाएं। इस बात का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है कि आखिर परिवार को कितना प्रताड़ित किया गया कि पूरे परिवार ने सामूहिक आत्महत्या का फैसला ले लिया। उन्होंने कहा कि आत्महत्या के लिए बाध्य करने वाले लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया जाना चाहिए।