नक्सलियों के गढ़ CM हेमंत सोरेन की यात्रा, बूढ़ा पहाड़ में ग्रामीणों के साथ करेंगे संवाद

नक्सलियों के गढ़ CM हेमंत सोरेन की यात्रा, बूढ़ा पहाड़ में ग्रामीणों के साथ करेंगे संवाद

RANCHI  : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन आज नक्सलियों का गढ़ कहा जाने वाला बूढ़ा पहाड़ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। सीएम यहां हवाई मार्ग के जरिए पहुंचेंगे।  इस दौरान  उनके साथ राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजीपी और सीआरपीएफ के टॉप अधिकारी भी मौजूद होंगे। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर तैयारी जोरों पर है। इस दौरान वे उनकी समस्याओं का समाधान करने पर भी चर्चा करेंगे। ऐसा पहली बार है जब राज्य का कोई सीएम नक्सलियों के गढ़ रहे बूढ़ा पहाड़ में पहुंचेंगे और लोगों की समस्याओं को सुनेंगे। 


जानकारी के अनुसार, सीएम हेमंत सोरेन बूढ़ा पहाड़ पर लगभग 3 घंटा रुकेंगे। इस दौरान हेमंत सोरेन इलाके के लिये कई विकास योजनाओं की घोषणा करेंगे। इसके अलावा नक्सल मुक्त होने की भी घोषणा करेंगे। यह दौरा बहुत ही खास है। वहीं, सीएम के आगमन को लेकर पूरे इलाके में हेलिकॉप्टर और ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। सीएम बूढ़ा पहाड़ पहुंचने के बाद इलाके के नक्सल मुक्त होने की घोषणा करेगे। यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है। खबर यह भी है कि इस दौरान कई माओवादी भी आत्मसमर्पण कर सकते हैं।


मालूम हो कि, इस पहाड़ में अब भी कई ऐसे गांव हैं जहां झंडोत्तोलन नहीं किया जाता है। इसी को लेकर मुख्यमंत्री वहां जा रहे हैं ताकि, ग्रामीणों के मन से डर खत्म किया जा सके। पूरे इलाके का लातेहार गढ़वा जिला प्रशासन ने सामाजिक और आर्थिक सर्वेक्षण भी किया है। बूढ़ा पहाड़ के इलाके में एक दर्जन के करीब गांव मौजूद हैं जिनमें 350 से भी अधिक परिवार हैं।


आपको बताते चलें कि, राज्य सरकार की ओर से साल 2022 के 18 अगस्त से बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए ऑपरेशन ऑक्टोपस चलाया जा रहा है। इस इलाके को भाकपा माओवादियों का कमांड सेंटर माना जाता था। यह माओवादियों का बैठक करने का क्षेत्र ही नहीं प्रशिक्षण का केंद्र भी था और यहीं से नक्सलियों की तरफ से आसपास के ग्रामीणों के बीच प्रचार सामग्रियों का वितरण किया जाता था। उम्मीद जताई जा रही है कि, मुख्यमंत्री अपनी मौजूदगी के साथ ही ऐलान कर देंगे कि यह इलाका अब पूरी तरह से नक्सल मुक्त है।