नहीं रहीं मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे, 92 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

नहीं रहीं मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे, 92 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

DESK: मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे ने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। शनिवार की सुबह दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका निधन हो गया। भारत सरकार ने उन्हें तीनों प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों- पद्म विभूषण, पद्म श्री और पद्म भूषण से नवाजा था। प्रभा अत्रे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने से जुड़ी थीं।


रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रभा अत्रे को उस वक्त दिल का दौड़ा पड़ा, जब वे पुणे स्थित अपने घऱ पर सो रही थीं। हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां सुबह डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रभा अत्रे के परिवार के कुछ सदस्य विदेश में रहते हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि परिजनों के आने के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।


13 सितंबर 1932 को पुणे में जन्मी प्रभा अत्रे शास्त्रीय गायिका के अलावा, एक शिक्षाविद, शोधकर्ता, संगीतकार और लेखिका के रूप में भी अपना योगदान दिया। उन्हें 1990 में पद्म श्री पुरस्कार और 2002 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1991 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया था। जनवरी 2022 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से उन्हें सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें कई अन्य  पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था।