मुंबई में तबाही वाली बारिश, महाराष्ट्र सरकार हाई अलर्ट पर.. PM मोदी ने उद्धव से बात की

मुंबई में तबाही वाली बारिश, महाराष्ट्र सरकार हाई अलर्ट पर.. PM मोदी ने उद्धव से बात की

DESK : मुंबई में तबाही वाली बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बुधवार को शुरू हुई बारिश को लेकर मौसम विभाग जो ताजा अलर्ट दिया है उसके मुताबिक मुंबई के साथ-साथ आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मुंबई और उसके आसपास के इलाकों की स्थिति देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की है। प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र सरकार को केंद्र की तरफ से हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। 


मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों से बाहर ना निकलें। मुंबई में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है जिसकी वजह से ज्यादातर इलाकों में पानी भर चुका है। खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हालात का जायजा लिया है और राज्य के अंदर स्थिति से निपटने के लिए बीएमसी पुलिस रेलवे और स्वास्थ्य विभाग और एनडीआरएफ के अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की है। बुधवार को मुंबई के साथ-साथ ठाणे और पालघर जिले में जबरदस्त बारिश हुई रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया जिसके कारण कई जगहों पर लोकल ट्रेनें फंस गई। देर रात तक बीएमसी और एनडीआरएफ की टीमें लोगों को रेस्क्यू कर निकलती रहीं। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पूरे दिन में मुंबई के अंदर तकरीबन 20 सेंटीमीटर बारिश हुई है जबकि मुंबई के अलग-अलग इलाकों में बारिश का प्रतिशत काफी ज्यादा रहा है। कोलाबा में 22 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है और 70 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से हवाएं चली हैं। मौसम विभाग में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है। 


भारी बारिश को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम में अलग-अलग जिले में तैनात कर दी गई हैं। कोल्हापुर जिले में एनडीआरएफ की 4, सांगली में 2, सतारा में 1, ठाणे में 2, पालघर में 1, मुंबई में 5 और नागपुर में 1 टीम को तैनात किया गया है। मुंबई लोकल भी बारिश के कारण प्रभावित हुई है कुर्ला और वासी के बीच हार्बर लाइन को बंद कर दिया गया है।