मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सीतामढ़ी और शिवहर दौरा, पुनौराधाम और देकुली धाम के विकासात्मक कार्यों का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सीतामढ़ी और शिवहर दौरा, पुनौराधाम और देकुली धाम के विकासात्मक कार्यों का किया शिलान्यास

SITAMARHI/ SHEOHAR: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज सीतामढ़ी और शिवहर पहुंचे। सीतामढ़ी में सीएम नीतीश ने 72.47 करोड़ रुपये की लागत से पुनौराधाम मंदिर (मां जानकी जन्म भूमि) परिसर के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। वही शिवहर में मुख्यमंत्री ने देकुली धाम के विकासात्मक कार्यों का किया शिलान्यास और बस स्टैंड निर्माण एवं सात निश्चय-2 के तहत शिवहर नगर क्षेत्र अन्तर्गत स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया। 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 72.47 करोड़ रुपये की लागत की सीतामढ़ी जिला अंतर्गत पुनौराधाम मंदिर (मां जानकी जन्म भूमि) परिसर के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने साइट प्लान के माध्यम से पुनौराधाम मंदिर परिसर में कराए जाने वाले विकास कार्यों के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। 


इस दौरान मुख्यमंत्री ने पुनौराधाम परिसर एवं सीताकुंड का जायजा लिया। जायजा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुनौराधाम मंदिर के विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराएं। मंदिर प्रांगण में स्थित सीताकुंड को ठीक ढंग से विकसित करें एवं उसका सौंदर्याकरण बेहतर तरीके से कराएं। विकास कार्य पूर्ण होने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी। यहां आकर उन्हें प्रसन्नता की अनुभूति होगी।


मुख्यमंत्री ने सीताकुंड एवं पुनौराधाम मंदिर में पूजा-अर्चना कर राज्य की सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की। मंदिर प्रबंधन द्वारा मुख्यमंत्री को पाग एवं अंग वस्त्र भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया। स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं नेताओं ने भी मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र भेंटकर उनका स्वागत किया। पुनौराधाम, बिहार में रामायण सर्किट से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। इसके विकास हेतु पुनौराधाम मंदिर के चारों ओर एक छतदार परिक्रमा पथ का निर्माण प्रस्तावित है, जिसमें बलुआ पत्थर का उपयोग कर उत्कृष्ट वास्तुकला का समावेश किया जायेगा। 


पर्यटकों की सुविधा हेतु जानकी महोत्सव मैदान में वाहनों के लिए पार्किंग, आगन्तुकों के लिए कैफेटेरिया, कियोस्क और ट्वायलेट की सुविधाओं का निर्माण प्रस्तावित है। विकास कार्यों में सीता वाटिका तथा लव-कुश वाटिका का निर्माण भी प्रस्तावित है। ध्यान के लिए शांति मंडप का निर्माण सीता वाटिका के समीप किया जायेगा। देवी सीता के जीवन वृतान्त को दर्शाने वाला थ्री डी एनिमेशन की व्यवस्था का भी प्रावधान है, जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आर्कषण का केन्द्र होगा।


वही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिवहर जिला समाहरणालय परिसर में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व० रघुनाथ झा की आदमकद प्रतिमा का रिमोट के माध्यम से अनावरण किया तथा पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने शिवहर जिला अतिथि गृह में निर्मित होनेवाले अतिरिक्त कमरों का शिलान्यास किया तथा शिवहर नगर परिषद् में बस स्टैंड के निर्माण तथा सात निश्चय-2 के तहत शिवहर नगर क्षेत्र अन्तर्गत स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के निर्माण कार्य का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। 


इस दौरान अधिकारियों ने शिवहर बस स्टैंड में उपलब्ध होने वाले जनसुविधाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने शिवहर बस स्टैंड के परिसर का मुआयना कर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। शिवहर नगर परिषद् के चेयरमैन राजन नंदन सिंह के परिजनों द्वारा शिवहर बस स्टैंड के लिए जमीन दान की गई है, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने राजन नंदन सिंह को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने राजन नंदन सिंह के आग्रह पर उनके दादा स्व० कमलेश्वरी नंदन सिंह के नाम पर शिवहर बस स्टैंड का नामकरण करने का निर्देश दिया। इसके पश्चात् देकुली धाम पहुंचकर मुख्यमंत्री ने बाबा भुवनेश्वर नाथ की पूजा अर्चना की एवं राज्य की सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की। 


मुख्यमंत्री ने देकुली धाम में 11.29 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटकीय सुविधाओं के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने साइट प्लान के माध्यम से देकुली धाम में उपलब्ध कराई जानेवाली पर्यटकीय सुविधाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत रुप से अवगत कराया। देकुली धाम परिसर में स्थित तालाब का मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। 


जायजा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत तालाब का सौंदर्याकरण ठीक ढंग से कराएं। इसके चारों तरफ घाट का निर्माण कराएं ताकि यहां आनेवाले श्रद्धालुओं को पूजा-अर्चना करने में सहूलियत हो। वर्ष 2019 से जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत सभी जगह तालाबों के जीर्णोद्धार का काम कराया जा रहा है।


कार्यक्रम के दौरान पर्यटन विभाग द्वारा देकुली धाम में उपलब्ध कराई जानेवाली पर्यटकीय सुविधाओं के विकास पर आधारित लघु फिल्म मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदर्शित की गई। देकुली धाम प्रबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री को अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया। देकुली धाम के विकासात्मक प्रस्तावित योजना में मंदिर के चारों दिशा में द्वार का प्रावधान किया गया है। मुख्य द्वार पश्चिम की तरफ से तालाब के समीप किया गया है, जहां से श्रद्धालू जल लेकर जलाभिषेक के लिए मंदिर में प्रवेश करेगें।


 मंदिर परिसर के पूरे क्षेत्र में नये फ्लोर का निर्माण का प्रावधान है। मंदिर परिसर में एक (G+1) भवन का निर्माण प्रस्तावित है, जिसके भूतल पर सामुदायिक कार्यों / सेवाओं हेतु कमरे तथा ऊपरी तल पर डॉरमेटरी का प्रावधान किया गया है। मंदिर परिसर के विपरीत एन0एच0-104 के दूसरे तरफ पार्किंग हेतु चिन्हित स्थल पर पेवर ब्लॉक के साथ फ्लोर तथा चहारदीवारी का प्रावधान भी किया गया है। इसी परिसर में जन-सुविधाओं का भी प्रावधान है।