मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट मामले में प्रधानमंत्री एक्शन में आये तो जागे नीतीश: पहले सिर्फ शोक जता कर औपचारिकता निभा ली

मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट मामले में प्रधानमंत्री एक्शन में आये तो जागे नीतीश: पहले सिर्फ शोक जता कर औपचारिकता निभा ली

PATNA: बिहार के मोतिहारी में चिमनी ब्लास्ट में 9 लोगो की मौत के बाद शोक संवेदना जता कर बैठ जाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नींद तब टूटी है जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्शन में आये। नीतीश कुमार ने अब इस घटना में मरने वाले लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रूपये का मुआवजा देने और घायलों का मुफ्त इलाज कराने का एलान किया है। बता दें कि घटना शुक्रवार को ही हुई थी। शुक्रवार की रात बिहार के मुख्यमंत्री कार्यालय से एक औपचारिक प्रेस रिलीज जारी किया गया था। जिसमें घटना पर दुख जताते हुए मृतकों को श्रद्धांजलि देने की औपचारिकता निभायी गयी थी।


प्रधानमंत्री के एक्शन के बाद नीतीश जागे

इस बीच शनिवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट को लेकर एक्शन में आय़े. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बयान जारी किया गया कि प्रधानमंत्री ने इस हादसे पर दुख जताया है और मुआवजे का ऐलान किया है. पीएम ने कहा कि मोतिहारी में एक ईंट भट्ठे में हुए हादसे में लोगों की मौत से व्यथित हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं. PMNRF से प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।


शनिवार की सुबह 9 बजकर 27 मिनट पर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओऱ से मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट में मारे गये लोगों के परिजनों को मुआवजे का एलान कर किया गया. इसके शनिवार की दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्विट कर मोतिहारी चिमनी ब्लास्ट के मृतकों को मुआवजे का एलान किया।


नीतीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा “मोतिहारी में ईंट-भट्ठे की चिमनी फटने की दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 4-4 लाख रू० दिए जाएंगे. घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी, उनके समुचित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है.”


बता दें कि बिहार के मोतिहारी जिले में ईंट भट्टे की चिमनी में हुए विस्फोट की घटना में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 16 से ज्यादा घायल हुए हैं. रामगढ़वा के नारीरगिर गांव के सरेह में कल यह हादसा हुआ था. इस ईंट भट्ठा पर पहली दफे काम शुरू हुआ था. चिमनी से निकलता धुआं निकलता देख कर मालिक और मजदूर खुशी में जश्न मना रहे थे, तभी तेज धमाका हुआ और चिमनी के ऊपर का हिस्सा फट गया. मलबे की चपेट में आने से लोगों की मौतें हुई और कई लोग घायल हो गये।