मोटापा घटाना है पटना में हो जायेगी सर्जरी, IGIMS में आज से शुरू हो गया ऑपरेशन, पैसे भी कम लगेंगे

मोटापा घटाना है पटना में हो जायेगी सर्जरी, IGIMS में आज से शुरू हो गया ऑपरेशन, पैसे भी कम लगेंगे

PATNA : मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है. अब उन्हें सर्जरी कराने के लिए बिहार से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. पटना में ही सर्जरी हो जायेगी और वह भी बेहद कम पैसे में. सरकारी संस्थान आईजीआईएमएस में आज से ये सर्जरी शुरू हो गयी है.


बेरिएट्रिक सर्जरी शुरू
पटना के आईजीआईएमएस (IGIMS) में आज से बेरिएट्रिक सर्जरी की शुरूआत हो गयी. सीतामढ़ी के एक पेशेंट की सर्जरी की गयी, जिसका वजन 115 किलो था. IGIMS के डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिये उसके पेट का आकार कम कर दिया है. इससे मोटापे पर काबू पाने में सफलता मिलेगी. आईजीआईएमएस ने इसे बड़ी उपलब्धि बतायी है.


बेहद कम पैसे में ऑपरेशन
दरअसल बिहार में पहली दफे बेरिएट्रिक सर्जरी की शुरूआत हुई है. किसी निजी अस्पताल में भी ये ऑपरेशन नहीं हो रहा था. IGIMS ने इसकी शुरूआत की है. IGIMS के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया की अभी तक बिहार में बेरियाट्रिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. मोटापे से परेशान लोगों को ऑपरेशन कराने के लिए दूसरे राज्यों के बड़े शहरों में जाना पड रहा था. बड़े शहरों के प्राइवेट हॉस्पिटलों में इस सर्जरी के 3 - 4 लाख रुपए लिये जाते हैं. लेकिन, पटना के IGIMS में इसके लिए 50-60 हजार रूपये ही खर्च होंगे.


क्या होता है बेरिएट्रिक सर्जरी
बेरिएट्रिक सर्जरी वजन को कम करने के लिए किये जाना वाला ऑपरेशन है. कम करने के लिए किया जाता है इस सर्जरी से पेट का आकार छोटा कर दिया जाता है. मरीज के पाचनतंत्र को छोटा कर दिया जाता है. इससे उसे कम भूख लगती है और वह कम खाना खाता है. कम खाने के कारण उसका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. मोटापे के कारण लोग मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर नींद नहीं आने जैसी बीमारियों से जूझते रहते हैं. डॉक्टर उन्हें बेरिएट्रिक सर्जरी कराने की सलाह देते हैं.


बेरिएट्रिक सर्जरी के एक दिन बाद ही मरीज को खाना दिये जाने लगता है. ऑपरेशन के तीसरे दिन मरीज को घर जाने की इजाजत दे दी जाती है. हालांकि चिकित्सकों के मुताबिक इस सर्जरी के बाद मरीज को अपना फूड हैबिट को काफी कंट्रोल रखना होता है. उसके हेल्दी फूट हैबिट अपनाना होता है और लाइफस्टाइल को काफी बैलेंस्ड रखना होता है. तभी उसे बीमारियों से छुटकारा मिलता है.