मोदी सरकार के 8 साल पूरे, आज ही के दिन PM नरेंद्र मोदी ने ली थी शपथ, देखिए रिपोर्ट

मोदी सरकार के 8 साल पूरे, आज ही के दिन PM नरेंद्र मोदी ने ली थी शपथ, देखिए रिपोर्ट

DESK : आज के ही दिन यानी 26 मई 2014 को पहली बार नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उस वक्त राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी थे जो सबसे पहले नरेंद्र मोदी को शपथ के लिए बुलया। मोदी ने शपथ ली और देश के 15वें प्रधानमंत्री बन गए। और आज केंद्र में मोदी को PM बने हुए 8 साल पूरा हो गया। 


आम चुनाव 2014 में इसलिए खास था क्योंकि 30 साल में किसी पार्टी ने पूर्ण बहुमत हासिल की थी। भाजपा 282 सीटें जीती थी। और वहीं कांग्रेस 44 सीटें में ही रह गई थी। बता दें 1984 के आम चुनाव में कांग्रेस 414 सीटें जीती थीं। उसके बाद kisi पार्टी ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थी। 


इसके बाद 2019 में 5 साल बाद लोकसभा चुनाव हुए तो इसमें भी भाजपा 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की। 2019 में 303 सीटें अकेले अपने दम पर जीती और मोदी दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने। सरकार का सत्ता पर काबिज हुए 8 साल हो गए और इन8 सालों में काफी कुछ बदल गया।इन 8 सालों में PM मोदी और उनकी सरकार ने देश और जनता के विकास के लिए कई अभूतपूर्व कदम उठाए है। इनमें से कई ऐसे फैसले शामिल हैं जिसका फैसला लेना मुश्किल था। 


वहीं दूसरी तरफ इन 8 सालों में  GDP दोगुनी हो गई है। लेकिन आम आदमी की कमाई दोगुनी हो गई है। और महंगाई भी बेहताशा बढ़ी है। साथ ही 8 सालों में GDP, नोटबंदी, एसेट मोनेटाइजेशन और शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव के साथ रूस यूक्रेन युद्ध के वजह से महंगाई भी लड़खड़ाई।