मणिपुर मामले में SC का बड़ा आदेश, कहा - सरकार एक्‍शन नहीं लेगी तो हम लेंगे, राज्य से रिपोर्ट तलब

मणिपुर मामले में SC का बड़ा आदेश, कहा - सरकार एक्‍शन नहीं लेगी तो हम लेंगे, राज्य से रिपोर्ट तलब

NEW DELHI : मणिपुर में हिंसा का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां अब दो महिलाओं को बिना कपड़ों में घुमाने का वीडियो  सोशल मिडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर #ManipurViolence से ये वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने आरोप लगाया है कि दोनों महिलाओं के साथ एक खेत में गैंगरेप किया गया। इसके बाद इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश सामने आया है। कोर्ट ने इस मामले में जल्द से जल्द  केंद्र और राज्य सरकार को एक्शन लेने का निर्देश जारी किया है। 


दरअसल, मणिपुर वायरल वीडियो मामले में  सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान ले लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वो मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने के कल सामने आए वीडियो से वास्तव में परेशान है।  देश के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सरकार से इस मामले पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने को कहा है। चीफ जस्टिस ने कहा कि - ऐसी घटनाओं को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जा सकता है। सीजेआई ने कहा कि ये संवैधानिक अधिकारों का हनन है, अगर सरकार कार्रवाई नहीं करेगी तो हम करेंगे।  


वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कार्रवाई के निर्देश देते हुए राज्य सरकार से रिपोर्ट भी तलब की है। सुप्रीम कोर्ट ने अगले हफ्ते शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई की तारीख तय की है।  इस मामले को लेकर CJI चंद्रचूड़ ने कहा, "हमें इन तस्वीरों से धक्का पहुंचा है। हिंसा प्रभावित क्षेत्र में महिलाओं को सामान की तरह इस्तेमाल किया गया। हमें यह बताया जाए कि जो लोग इसके जिम्मेदार हैं, उन पर क्या कार्रवाई हुई।"


इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराए जाने की घटना पर दुख जताते हुए कहा कि -ये घटना किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है और इससे पूरे देश की बेइज्जती हुई है। प्रधानमंत्री ने देशवासियों को विश्वास दिलाया कि इस मामले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और कानून सख्ती से एक के बाद एक कदम उठाएगा। इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के सीएम से बातचीत भी की है।