मालदीव की संवेदनहीनता: भारतीय विमान को नहीं दी मंजूरी, इलाज के अभाव में 14 साल के लड़के की मौत

मालदीव की संवेदनहीनता: भारतीय विमान को नहीं दी मंजूरी, इलाज के अभाव में 14 साल के लड़के की मौत

DESK: भारत और मालदीव के रिश्तों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जो मालदीव सरकार की संवेदनहीनता को उजागर करती है। शनिवार को मालदीव में एक 14 वर्षीय लड़के की कथित तौर पर सिर्फ इसलिए मौत हो गई क्योंकि मुइज्जू ने उसे एयरलिफ्ट के लिए भारत द्वारा प्रदान किए गए डोर्नियर विमान का उपयोग करने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया।


जानकारी के अनुसार, 14 वर्षीय लड़के को ब्रेन ट्यूमर था और स्ट्रोक आने पर उसकी हालत गंभीर हो गई थी। इसके बाद उसके परिवार ने उसे गैफ अलिफ विलिंगिली स्थित घर से राजधानी माले ले जाने के लिए एयर एम्बुलेंस का अनुरोध सरकार से किया था। परिवार का आरोप है कि अधिकारी तुरंत चिकित्सा उपलब्ध करने में विफल रहे। मृतक बच्चे के पिता का आरोप है कि उन्होंने स्ट्रोक के तुरंत बाद बच्चे को माले ले जाने के लिए आइलैंड एविएशन को फोन किया लेकिन कॉल का जवाब नहीं दिया गया।


बाद में फोन का जवाब दिया गया कि ऐसे मामलों के लिए सिर्फ एक एयर एम्बुलेंस का इस्तेमाल हो सकता है। आपातकालीन अनुरोध के 16 घंटे बाद लड़के को माले लाया गया लेकिन उसकी जान नहीं बच सकी। कहा जा रहा है कि मालदीव के राष्ट्रपति मो. मुइज्जू ने बच्चे को एयरलिफ्ट के लिए भारत द्वारा प्रदान किए गए डोर्नियर विमान का उपयोग करने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।