सोनिया गांधी का एलान, प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनों का किराया देगी कांग्रेस

सोनिया गांधी का एलान, प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनों का किराया देगी कांग्रेस

DELHI: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज बड़ा एलान किया है. सोनिया ने कहा कि जो भी प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के कारण फंसे हैं  उनका आने का ट्रेन का किराया कांग्रेस देगी. 

विदेश से आने वाले मुफ्त में आए और मजदूरों से लिया जा रहा पैसा

सोनिया ने कहा कि केंद्र सरकार से कई बार कांग्रेस ने मांग की प्रवासी मजदूरों से ट्रेन का किराया नहीं ली जाए. लेकिन केंद्र सरकार ने यह बात नहीं बानी. अब कांग्रेस जरूरतमंद कामगारों और प्रवासी मजदूरों के रेल किराए की जिम्मेदारी संबंधित प्रदेश की कांग्रेस कमेटी उठाएगी. सोनिया ने कहा कि संकट की घड़ी में प्रवासी मजदूरों से किराया लेना सही नहीं है. जब विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए किराया नहीं लिया गया तो मजदूरों से क्यों लिया जा रहा है. 

1947 के बाद दिखा ये मंजर

सोनिया ने कहा कि सिर्फ चार घंटे के नोटिस पर लॉकडाउन करने के कारण लाखों श्रमिक और कामगार घर वापस लौटने से वंचित हो गए. 1947 के बंटवारे के बाद देश में पहली बार यह दिल दहलाने वाला मंजर देखा कि हजारों श्रमिक सैकड़ों किमी पैदल चल घर वापसी के लिए मजदूर हुए है. न राशन, न पैसा, न दवाई, न साधन, लेकिन मजदूरों को परिवार के पास वापस गांव पहुंचने की लगन है. उनकी व्यथा सोचकर ही हर मन कांप जाता है.