महंगाई का एक और झटका.. पटना में पेट्रोल, डीजल के बाद PNG और CNG भी महंगा

महंगाई का एक और झटका.. पटना में पेट्रोल, डीजल के बाद PNG और CNG भी महंगा

PATNA : पटना में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में पांच रुपये की बढ़ोतरी हुई है। गैस की नई दरें शुक्रवार रात 12 बजे से प्रभावी हो गई है। बिहार में अब CNG गैस की कीमतें भी पेट्रोल-डीजल की राह पर चलने लगी हैं। पटना में गैस वितरण करने वाली कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में पांच रुपये की बढ़ोतरी की है।


बढ़े हुए रेट के बाद पटना में सीएनजी की कीमत 72.96 रुपये से 77.96 रुपये प्रति किलो व पीएनजी की कीमत 39:87 रुपये से 44.87 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। पटना में अभी सीएनजी की खपत करीब 60 हजार किलो प्रतिदिन है। सीएनजी वाहनों की संख्या करीब 18 हजार है। वहीं, साढ़े सात हजार घरों में पीएनजी की आपूर्ति हो रही है।


सीएनजी और पीएनजी की खपत को देखते हुए पटना में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ा दी गई गई है। गेल इंडिया लिमिटेड के जीएम सह बिहार प्रभारी अजय सिन्हा ने कहा कि बाढ़, परसा बाजार व भूतनाथ बाइपास में नए सीएनजी स्टेशन खोले गए हैं। इनके खुलने से पटना के सीएनजी स्टेशनों पर दबाव कम होगा।


बता दें कि बिहार में पेट्रोल डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। तेल कंपनियों ने शनिवार (16 अप्रैल) को पेट्रोल और डीजल के रेट जारी कर दिए हैं। जिसके मुताबिक प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। शनिवार को पटना में पेट्रोल 116.58 और 101.39 रुपये हो गया।