महिला मुखिया की गई कुर्सी, निर्वाचन आयोग ने क्यों की कार्रवाई, जानिए..

महिला मुखिया की गई कुर्सी, निर्वाचन आयोग ने क्यों की कार्रवाई, जानिए..

NAWADA: बिहार के नवादा जिले में महिला मुखिया की कुर्सी चली गई। मामला सिउर पंचायत का है जहां से पूजा कुमारी मुखिया का चुनाव जीती थी। मुखिया बनने के बाद वो जिले में काफी दिनों तक सुर्खियां में भी बनी रही। इस दौरान इसी पंचायत से चुनाव हार चुकी आरती कुमारी ने राज्य निर्वाचन आयोग का दरवाजा खटखटाया। आरती कुमारी ने बताया कि पूजा कुमारी ने फर्जी तरीके से जाति प्रमाण पत्र बनाया है और उसी के आधार पर आज वो मुखिया बनीं हैं। 


दरअसल मुखिया पूजा कुमारी कोयरी जाति से आती है जबकि वह दांगी जाति के नाम से फर्जी प्रमाण पत्र बनवा लिया था। जिसके बाद मामला चुनाव आयोग पहुंच गया। जिसके बाद जांच में पता चला कि जाति प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से बनवाया गया है। इस मामले में निर्वाचन विभाग का  बड़ा फैसला आया है। जिसमें मुखिया पूजा कुमारी को पदमुक्त कर दिया गया है। अब उनके खिलाफ  FIR की जाएगी। इतना ही नहीं जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने वाले राजस्व अधिकारी एवं कर्मचारी पर भी विभागीय कार्रवाई होगी।


बता दें कि पूजा कुमारी ने NRI के नाम पर खुब बटोरी सुर्खियां थी। जबकि पूजा कुमारी NRI नही थी बल्कि पति के साथ विदेश गई थी। कुछ मीडिया वालों ने चुनाव में इन्हें NRI बताया था। जिसका फायदा पूजा कुमारी को मिला था।