महाराष्ट्र से बड़ी खबर: शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को दी सलाह-एकनाथ शिंदे को CM बना दो

महाराष्ट्र से बड़ी खबर: शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को दी सलाह-एकनाथ शिंदे को CM बना दो

PATNA: महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच बडी खबर सामने आ रही है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सलाह दी है कि वे मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड दें औऱ एकनाथ शिंदे को ही सीएम बना दें. सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक शरद पवार ने कहा है कि सरकार ही नहीं बल्कि अपनी पार्टी शिवसेना को बचाने के लिए उद्धव ठाकरे के पास दूसरा रास्ता नहीं बचा है। 


दरअसल दो दिनों से सरकार बचाने की कोशिश कर रहे उद्धव ठाकरे के सामने अब पार्टी के भी हाथ से जाने का खतरा मंडरा रहा है.  उद्धव ठाकरे अब अपनी पार्टी बचाने के जुगत में हैं. विद्रोह करने वाले एकनाथ शिंदे ने सिर्फ सरकार ही नहीं बल्कि  सीधे शिवसेना पर कब्जे की घोषणा कर दी है।


मुसीबत में फंसे उद्धव ठाकरे ने अपने विधायकों को व्हीप जारी किया था. सारे विधायकों से कहा गया था कि वे शाम पांच बजे पार्टी की बैठक में पहुंचे. जो विधायक पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचेंगे उनके खिलाफ दल बदल कानून के तहत कार्रवाई की जायेगी. यानि उनकी सदस्यता रद्द करा दी जायेगी. उससे 50 मिनट पहले ही एकनाथ शिंदे ने पार्टी व्हिप को अवैध बताया और खुद को विधायक दल का नेता करार दिया और चीफ व्हिप सुनील प्रभु को हटाने की घोषणा कर दी. शिंदे ने भरत गोगावले को पार्टी का मुख्य सचेतक पद पर नियुक्त भी कर दिया. शिंदे ने महाराष्ट्र के राज्यपाल को पत्र भेज दिया है जिसमें उन्होंने शिवसेना के 34 विधायकों का समर्थन होने की बात कही है।


बता दें कि ये साफ हो गया है कि एकनाथ शिंदे की कोशिश न सिर्फ सरकार गिराने की है बल्कि शिवसेना पार्टी पर कब्जा करने की भी है. शिंदे ने मीडिया से बात करते हुए दावा किया कि उनके पास 46 विधायकों का समर्थन है. हालांकि गुवाहाटी में उनके पास शिवसेना के 35 विधायक मौजूद हैं. दो निर्दलीय विधायक भी उनके साथ हैं. खबर ये है कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल शिवसेना के 3 विधायकों को साथ लेकर गुवाहाटी रवाना हो चुके हैं।


उद्धव ने कहा कि कुर्सी छोड़ दूंगा

उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज फेसबुक लाइव के जरिये लोगों के सामने आये. उन्होंने कहा कि अगर शिंदे या पार्टी के दूसरे विधायक उनके सामने आयें और कुर्सी छोड़ने को कहें तो वे तुरंत इस्तीफा दे देंगे. उद्धव ठाकरे ने कहा कि वे कुर्सी ही नहीं बल्कि सब कुछ छोड़ने को तैयार हैं। 


पवार पहुंचे वर्षा

उद्धव ठाकरे के इस संबोधन के बाद ही शरद पवार अपनी बेटी सुप्रिया सुले के साथ उनसे मिलने वर्षा बंगला पहुंचे जहां उद्धव ठाकरे रहते हैं. पवार औऱ ठाकरे के बीच तकरीबन एक घंटे तक बातचीत चली. सूत्रों के मुताबिक इसी बैठक में पवार ने उद्धव को सलाह दी है कि शिंदे को ही मुख्यमंत्री बना दो. पवार ने कहा कि सरकार और पार्टी को बचाने के लिए उद्धव के पास यही रास्ता है।