लव जिहाद के पेच में फंसा तनिष्क का नया एड, सोशल मीडिया पर लोगों का भड़का गुस्सा

लव जिहाद के पेच में फंसा तनिष्क का नया एड, सोशल मीडिया पर लोगों का भड़का गुस्सा

DESK : टाटा ग्रुप का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क आजकल अपने ऐड के कारण काफी विवादों में चल रहा है. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा ब्रांड के प्रति काफी भड़क गया है. दरअसल, फेस्टिवल का सीजन नजदीक आते ही तनिष्क ने अपना एक नया ऐड बनाया था. इस ऐड में इंटरकास्ट मैरिज से जुड़े दृश्य दिखाए गए हैं. ऐड में एक हिंदू लड़की की मुस्लिम लड़के से शादी दिखाई गई है. अब इस ऐड के लांच होने के बाद बाद से ही ट्विटर पर तनिष्क को ट्रोल करना जारी है. ट्विटर पर #BoycottTanishq और कई हैशटैग्स के साथ ज्वेलरी ब्रांड का विरोध किया जा रहा है. हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने वीडियो को यूट्यूब चैनल से हटा दिया है. 


हालांकि तनिष्क ने ऐड को लेकर हो रहे विरोध पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इस प्रमोशनल एडवर्टाइजिंग के जरिए हम सिर्फ एकता का संदेश देना चाहते थे. हमारा मकसद किसी भी विशेष धर्म या समुदाय की भावना को ठेस पहुंचाने का नहीं था. अगर इस ऐड से किसी की भावना आहत हुई है तो हमें खेद है. हम अपने ऐड को वापस ले रहे हैं. 



तनिष्क के इस प्रमोशनल ऐड में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम फैमिली की बहू के रूप में दिखाया गया है. हिंदू लड़की की मुस्लिम के घर में शादी हुई है और उसकी गोदभराई यानी बेबी शावर के फंक्शन को दिखाया गया है. इसमें हिंदू कल्चर को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम फैमिली सभी तरह के रस्मों-रिवाज हिंदू धर्म के हिसाब से करती है. विज्ञापन के अंत में प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, "मां ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है न?" इस पर उसकी सास जवाब देती है, "पर बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है न?" वीडियो में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है. 


अब सोशल मीडिया पर यह ऐड इसलिए भी बहस का मुद्दा बना हुआ है क्योंकि लोग इसे लव-जिहाद के एंगल से देख रहे हैं. लोग इसके बारे में कई तरह की बात कर रहे हैं.  कोई इसे लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला बता रहा है तो कोई एंटी- हिंदू. लोगों का कहना है कि किसी भी धर्म या जाति के बिना कोई विज्ञापन तैयार क्यों नहीं किया जाता. मामले पर एक्ट्रेस कंगना रनौत का भी तीखा रिऐक्शन सामने आया है. 


कंगना ने विज्ञापन के खिलाफ अपनी मुखर नाराजगी जाहिर की है और सीधी तौर पर कहा है कि यह विज्ञापन लव जिहाद को प्रमोट कर रहा है. इस विषय पर ट्वीट करके कंगना ने कहा है कि -''एक हिंदू होने के नाते हमें बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है. हमें ध्यान रखना होगा कि ये क्रिएटिव आतंकवादी हमारे अवचेतन मन में क्या भर रहे हैं. हमें इस बात पर जांच, बहस और मूल्यांकन करना होगा कि जो सोच हमारे मस्तिष्क में घुसाई जा रही है उसका हम पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है. अपनी सभ्यता की रक्षा का एकमात्र यही तरीका है.''


हालांकि ब्रांड के सपोर्ट में भी कई लोग आये हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने ब्रांड के विरोध पर नाराजगी जताई है. उन्होंने ट्वीट किया कि हिंदुत्व ब्रिगेड ने हिंदू-मुस्लिम एकता को खूबसूरती से दिखाने वाले इस ऐड के चलते तनिष्क का बायकॉट करने की मांग की है. अगर हिंदू-मुस्लिम की एकता से उन्हें इतनी दिक्कत है तो वे पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम की एकता के प्रतीक भारत का बायकॉट क्यों नहीं कर देते. वहीं, कई मशहूर अभिनेता भी ब्रांड के सपोर्ट में आए और ट्रोलर्स के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है. 

बहरहाल  तनिष्क ने विवाद से बचने के लिए अपना विज्ञापन हटा लेने में ही भलाई समझी है क्योंकि जितना विवाद इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर हो रहा है उतना ही सोशल मीडिया के बाहर भी देखा जा रहा है.