लोकसभा चुनाव से पहले कुशवाहा की पार्टी को मिली ECI से मंजूरी, RLJD की जगह होगा अब ये नाम

लोकसभा चुनाव से पहले कुशवाहा की पार्टी को मिली ECI से मंजूरी, RLJD की जगह होगा अब ये नाम

PATNA : देश के अंदर अगले कुछ महीने में लोकसभा का चुनाव होना इसको लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों अपनी-अपनी चुनावी रणनीति बनाने में लगी हुई है। इस बीच चुनाव आयोग के तरफ से उपेंद्र कुशवाहा को बड़ी खुशखबरी दी गई है।


लोकसभा चुनाव से पहले उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को इसी के तरफ से मंजूरी दे दी गई है अब उनकी पार्टी को राष्ट्रीय लोक जनता दल की जगह पर राष्ट्रीय लोक मोर्चा के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले के नाम को लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि आपका वर्तमान नाम से कई पार्टियों का नाम मिलता जुलता है इसलिए आप कोई तीन अन्य नाम दें उसके बाद कुशवाहा के पार्टी का नाम राष्ट्रीय लोक मोर्चा तय किया गया है।


कुशवाहा की पार्टी को लेकर चुनाव आयोग के तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि -  "राष्ट्रीय लोक मोर्चा" का राजनैतिक दल के रूप में पंजीकरण करने के लिए आपके आवेदन दिनांक 24.03.2023 और उक्त आवेदन-पत्र में विवरण प्रकाशन के समर्थन में प्रस्तुत कागजातों और दल के प्रतिनिधि/प्रतिनिधियों द्वारा उक्त आवेदन के संबंध में 14.02.2024 को आयोग के समक्ष दी गई प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद तथा यह ध्यान में रख कर एक समाचार पत्रों में आवेदक द्वारा प्रकाशित पब्लिक नोटिस के जवाब में उक्त नाम से पार्टी के पंजीकरण पर किसी भी व्यक्ति के द्वारा कोई आपत्ति वर्ज नहीं की गई है, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29 के अधीन राष्ट्रीय लोक मोर्चा को दिनांक 16.02.2024 से राजनैतिक दल के रूप में पंजीकृत कर लिया है।


मालूम हो कि, सीएम नीतीश के महागठबंधन के साथ जाने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने जदयू से नाता तोड़ लिया था। वहीं अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल बनाई थी। वहीं अब इस पार्टी का नाम बदलकर राष्ट्रीय लोक मोर्चा कर दिया गया है। अब कुशवाहा की पार्टी इसी नाम से आगामी लोकसभा के लिए चुनावी  मैदान में नजर आ सकती है। 


इसके अलावा कुशवाहा में खुद के और नीतीश कुमार के रिश्ते को लेकर कहा कि नीतीश कुमार से मेरा व्यक्तिगत रिश्ता कब खराब हुआ था। मेरा उनसे व्यक्तिगत संबंध हमेशा मधुर रहा है और आगे भी रहेगा। रही बात राजनीतिक संबंध का तो यह एक अलग पहलू होता है। जो बात हमने नीतीश जी को कही थी जब हम में जदयू से अलग हो रहा था उसे दौरान वह सारी बातें आज सच साबित हुई। हमने उनको बार-बार कहा था कि आप जिस तरफ कदम बढ़ा दिया है वह उचित नहीं है। हमने तो बार-बार कहा था कि महागठबंधन के साथ नीतीश कुमार कितनी परेशानी में है यदि अधिक दिन वहां रहते तो उनकी आयु कम हो जाती।


उधर, लालू यादव की तरफ से दरवाजा खुला जाने को लेकर उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि लालू यादव तो आसमान से अचानक नीचे जमीन पर आ गए हैं जब उनसे नीतीश कुमार अलग हो गया तो स्वाभाविक रूप से छटपटाहट में कुछ भी बोले जा रहे हैं।