लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू : NDA के घटक दलों के साथ आज होगी BJP की बैठक; PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू :  NDA के घटक दलों के साथ आज होगी BJP की बैठक;  PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

DELHI : देश की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी रणनीति बनाने में जुट गई है। पार्टी के तरफ से लोकसभा चुनाव से पहले कहां क्या कुछ करना है और किन - किन दलों के साथ संपर्क साधना है इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। ऐसे में आज भाजपा के कद्दावर नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए सांसदों के समूह के साथ बैठक करेंगे।


दरअसल,  पिछले मंगलवार को भाजपा नेताओं ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बैठक की थी जिसमें 2024 लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श के लिए एनडीए सांसदों के 10 समूह बनाए गए थे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्हीं समूह के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक यह बैठक की 11 दिनों तक चलने वाली है।


बताया जा रहा है कि,भाजपा के तरफ से एनडीए घटक दलों में फिलहाल चुनावी प्रयास से अधिक आपसी तालमेल बढ़ाने पर विचार विमर्श किया जा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6:00 बजे महाराष्ट्र सदन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड और बृज क्षेत्र के एनडीए सांसदों के समूहों के साथ क्लस्टर1 बैठक करने वाले हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। 


वहीं, इसके बाद पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के एनडीए सांसदों के समूहों के साथ क्लस्टर-2 की बैठकें  शाम 7 बजे पार्लियामेंट एनेक्सी भवन में निर्धारित हैं। इस बैठक में अमित शाह और राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी को प्रत्येक समूह की बैठक की अध्यक्षता करनी है। सूत्र ने बताया कि पहले दिन की बैठक में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के सांसद शामिल होंगे। 


इधर, एनडीए अपनी  25वीं वर्षगांठ भी मनाएगी। इसके साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाया जाएगा। इसको लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ-साथ भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा को समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है।  इसके साथ ही साथ भूपेन्द्र यादव, सर्बानंद सोनोवाल, तरूण चुघ और ऋतुराज समेत चार नेताओं को एनडीए कार्यक्रमों की जिम्मेदारी मुख्य रूप से दी गई है। मंत्रियों और सांसदों की एक और टीम भी होगी जो इन कार्यों में सहायता करेगी।