लोकसभा चुनाव में 400 का आंकड़ा छू पाएगा NDA? बिहार में झटका तो बंगाल से मिल सकता है चौंकाने वाला रिजल्ट

लोकसभा चुनाव में 400 का आंकड़ा छू पाएगा NDA? बिहार में झटका तो बंगाल से मिल सकता है  चौंकाने वाला रिजल्ट

DESK : लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए के तरफ से लगातार इस दफे 400 पार सीटों का दावा किया जा रहा है। भाजपा और उसके सहयोगी दलों के बड़े -बड़े नेता यह कह रहे हैं इस दफे भी देश के अंदर भाजपा की सरकार बनेगी और हमलोग 400 पार का आकड़ां तय करेंगे। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि उनके इस दावों में जनता कितना रुचि ले रही है। लिहाजा, इन मुद्दों पर लेकर जब देश के अंदर सबसे बड़ी चुनावी सर्वें करने वाली एजेंसी ने रिपोर्ट जारी किया तो बड़े ही चौंकाने वाले रिजल्ट सामने आ रहे हैं। 


दरअसल, सी वोटर के जरिए किए गए सर्वे के नतीजे सामने आए हैं। इसमें बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी का अनुमान जताया गया है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ सकता है। सर्वे में एनडीए को 373 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि विपक्ष के इंडिया गठबंधन को 155 सीटें मिल सकती हैं। 


वहीं, सबसे बड़ी बात यह है कि महाराष्ट्र से लेकर पश्चिम बंगाल तक कई राज्यों में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए इंडिया गठबंधन से आगे रहने वाली है। उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा जैसे बड़े राज्यों में एनडीए को भारी बढ़त मिलने की संभावना है। जबकि, इस बार बिहार में एनडीए को कुछ सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन, इसके बाबजूद भाजपा अच्छा करती हुई नजर आ रही है। इन राज्यों में इंडी गठबंधन के नेता बस इक्का -दुक्का सीट पर ही बहुमत हासिल करते दिख रहे हैं। 


इसके अलावा इस सर्वे के अनुसार वोट पर्सेंट की बात करें तो नतीजों को देखने से पता चलता है कि इस चुनाव में एनडीए को 47 फीसदी वोट मिल सकते हैं. इंडिया गठबंधन के हिस्से में 40 फीसदी और अन्य दलों को 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं।  सी वोटर सर्वे में हिंदी पट्टी में बीजेपी का जलवा दिख रहा है, तो वहीं दक्षिण में इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के सामने बीजेपी फिसड्डी साबित होती दिख रही है। हालांकि,  सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में एनडीए और इंडिया के बीच कड़े मुकाबले के आसार हैं।