लापरवाही : सदर अस्पताल में 20 मिनट तक बिजली आपूर्ति ठप, मोबाइल और टार्च की रोशनी में होता रहा इलाज

लापरवाही : सदर अस्पताल में 20 मिनट तक बिजली आपूर्ति ठप, मोबाइल और टार्च की रोशनी में होता रहा इलाज

RANCHI : झारखंड के स्वास्थ्य व्यवस्था का एक बार फिर से पोल खुलता हुआ नजर आया है। यहां राजधानी रांची के सदर अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।


दरअसल, राजधानी रांची के सदर अस्पताल में अचानक से बिजली खरीद कट गई इसके बाद बिजली व्यवस्था बहाल करवाने में 20 मिनट से अधिक का समय लग गया और इस दौरान अस्पताल प्रबंधन द्वारा मरीज को टोर्च की रोशनी पर सुई लगाई गई। इस बीच कई मरीज दर्द से कराहते हुए भी नजर आए लेकिन उनकी पुकार सुनने वाला कोई भी नजर नहीं आया।


सबसे बड़ी बात यह है कि बिजली व्यवस्था की बदहाली के बाद भी वहां पर मौजूद डॉक्टरों द्वारा मरीज को टॉर्च की रोशनी में देखा जा रहा है और दवाइयां भी लिखी जा रही है।इस संबंध में जब अस्पताल प्रबंधन से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि बड़े दर्द से कहार रहे थे तो मजबूरी में टॉर्च और मोबाइल की रोशनी के जरिए उन्हें इंजेक्शन लगाया गया।


इधर, बिजली आपूर्ति की लचर व्यवस्था के कारण चिकित्सकों, पारामेडिकल कर्मियों व मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेबर रूम, ब्लड बैंक आदि परिसर में भी अंधेरा छाया रहा। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि बिजली व जनरेटर सुविधा उपलब्ध करवाने वाली एजेंसी पर सख्ती से क्यों नहीं कार्रवाई की जा रही है या फिर इसको कोई तुरंत कोई उचित व्यवस्था क्यों नहीं की जा रही है।