लालू बोले-आपन बिहार के बिटियां केहु से कम बाऽड़ी सऽन का, राबड़ी ने जोड़े हाथ

लालू बोले-आपन बिहार के बिटियां केहु से कम बाऽड़ी सऽन का, राबड़ी ने जोड़े हाथ

PATNA : आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने बिहार की बहादुर बिटिया को भोजपुरिया अंदाज में सलाम किया है। लालू यादव ने बिहार की बेटियों का मान-सम्मान गुरुग्राम से अपने बीमार पिता को साइकिल पर बिठा कर 1200 किलोमीटर की दूरी तक करने वाली ज्योति की बहादुरी से जोड़ दिया है। साथ ही लालू यादव ने अपने ट्वीट पर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के उस वीडियो को भी ट्वीट किया है जिसमें वे ज्योति के परिवार वालों का हाथ जोड़ कर अभिवादन करती दिख रही हैं। 


लालू यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि  'आपन बिहार के बिटियां केहु से कम बाऽड़ी सऽन का।' लालू ने बिल्कुल ठेठ भोजपुरिया अंदाज में लिखते हुए बिहार की बेटियों का गुणगान किया है। लालू यादव ने इस भोजपुरिया डॉयलॉग से आमिर के फिल्म दंगल की याद ताजा करा दी जिसमें आमिर कहते दिख रहे हैं कि 'पहलवानी तो छोरे करे हैं, तो म्हारी छोरिया छोरों से कम हैं के।' दरअसल आमिर की 'दंगल' पहलवान महावीर फोगट पर आधारित थी जिसमें आमिर ने महावीर का किरदार निभाया है। महावीर फोगट की चार बेटियां हैं जिनमें गीता सबसे बड़ी हैं।  महावीर फोगट ने अपनी बेटियों को पहलवानी सिखाई और आज उनकी बेटियां गीता और बबीता अंतरराष्ट्रीय स्‍तर की कुश्ती चैम्पियन हैं। गीता और बबिता फोगट 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिला कुश्ती में भारत के लिए पदक जीत चुकी हैं। आमिर का ये डॉयलॉग बेटियों की ताकत का प्रतीक की तरह बन कर उभरा और लोगों की जुबान पर चढ़ गया। कुछ लालू भी इसी अंदाज में भोजपुरिया डॉयलॉग कहते दिख रहे हैं। 


दरअसल आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने इसमें राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के इस वीडियो पर कमेंट करते हुए ये लिखा है जिसमें राबड़ी देवी बिहार की बहादुर बिटिया ज्योति से बात करती दिख रही हैं। इसमें राबड़ी देवी ज्योति के परिवार वालों को बधाई देते हुए ज्योति की बहादुरी की खूब तारीफ कर रही हैं। राबड़ी देवी ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए हैं लिखा कि 'बिहार की 15 वर्षीय बहादुर बेटी ज्योति से बात कर उसके फ़ौलादी इरादों, साहसी विचारों और पिता की सेवाभावना को सराहा। 15 साल की बेटी द्वारा बीमार पिता को साइकल पर बैठा 7 दिन में 1200 किमी दूरी तय करना मामूली काम नहीं। उससे बात करने की हार्दिक इच्छा थी।'  राबड़ी देवी ने ज्योति कुमारी की मदद के साथ-साथ उसकी पढाई, शादी और पिता की नौकरी का भी प्रबंध करने का भरोसा दिलाया है। 


बता दें कि बिहार के दरभंगा की उस जाबांज बेटी की आज पूरी दुनिया में वाहवाही हो रही है, जिसने कोरोनाबन्दी के बीच अपने बीमार पिता को साइकिल पर बिठाकर 1200 किमी का कठिन सफर तय किया। दुनियाभर में एक मिसाल कायम करने वाली दरभंगा की एक बेटी की मदद के लिए अब हर तरफ से हाथ उठने लगे हैं। खासकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका ट्रंप ने जब से ज्योति की तारीफ की है तब से हर तरफ ज्योति की ही चर्चा है।