लालू का मटन खाकर राहुल गांधी ने तोड़ दिया बिहार के कांग्रेसियों का सपना? मंत्रिमंडल विस्तार पर कांग्रेस का दावा फेल

लालू का मटन खाकर राहुल गांधी ने तोड़ दिया बिहार के कांग्रेसियों का सपना? मंत्रिमंडल विस्तार पर कांग्रेस का दावा फेल

PATNA: पिछले दो महीने से बिहार के कांग्रेसी नेता ये दावा कर रहे हैं कि राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार होने वाला है. कांग्रेस से दो नये मंत्री बनने वाले हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष समय भी बताते रहे हैं, लेकिन उनका हर दावा फेल हो रहा है. आज जब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह से पत्रकारों ने पूछा कि मंत्रिमंडल का विस्तार कब होगा तो जवाब मिला-ये बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछिये. सवाल ये उठ रहा है कि क्या लालू यादव के घर मटन खाने गये राहुल गांधी अपनी पार्टी के बिहार के नेताओं के सपने को तोड़ दिया.


बता दें कि इसी महीने की शुरूआत में तेजस्वी यादव और लालू यादव दिल्ली गये थे. उसी दौरान पिछले 4 अगस्त को प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने दावा किया था कि तेजस्वी यादव के दिल्ली से वापस लौटते ही बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार हो जायेगा. कांग्रेस के दो नये मंत्री बन जायेंगे. तेजस्वी यादव 5 अगस्त को दिल्ली से पटना वापस लौट आये थे. 4 अगस्त की रात राहुल गांधी से उनकी लंबी मुलाकात हुई थी. 4 अगस्त को दिल्ली में राहुल गांधी लालू यादव से मिलने पहुंचे थे. वहां वे कई घंटे रूके औऱ डिनर भी किया. लालू के घर डिनर में राहुल गांधी को बिहार का मटन परोसा गया था।


मटन खाकर मंत्री पद भूल गये राहुल

आज बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह से पूछा गया कि आपने कहा था कि तेजस्वी के दिल्ली लौटते ही मंत्रिमंडल का विस्तार हो जायेगा. अखिलेश सिंह ने जवाब दिया कि तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी औऱ केसी वेणुगोपाल के सामने जो  बात कही थी, वही मैंने मीडिया को बतायी थी. बाकी मैं खुद उनसे मिलकर पूछा लूंगा. अखिलेश सिंह कह रहे हैं कि तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी को मंत्रिमंडल विस्तार का वादा किया था. लेकिन बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार की कोई सुगबुगाहट ही नहीं हो रही है. इससे एक बात तो साफ है कि पिछले 4 अगस्त को जब राहुल गांधी की मुलाकात लालू-तेजस्वी से हुई थी तो बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार की कोई चर्चा नहीं हुई थी. सियासी जानकारों को पता है कि राहुल का लगातार गुणगान कर रहे लालू-तेजस्वी इस स्थिति में नहीं है कि वे राहुल गांधी की बात दें. 


सवालों को टालने लगे अखिलेश सिंह

मंत्रिमंडल विस्तार पर अपने सारे दावे के फेल होने के बाद ही अखिलेश सिंह मंत्रिमंडल विस्तार पर सवालों को टालने लगे हैं. मीडिया से आज उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार पर सवाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछना चाहिए. अखिलेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस को जो कहना था कि वह कही जा चुकी है. बातचीत हो चुकी है. बाकी वे तेजस्वी यादव से मिलकर बात कर लेंगे. 


सूत्रों की मानें तो बिहार में कांग्रेस का दो नये मंत्री बनाने का सपना पूरा होना मुश्किल लग रहा है. बात सिर्फ मंत्री बनाने की नहीं है. अगर नये मंत्री बनेंगे तो उन्हें विभाग भी देना होगा. इसके लिए राजद या जेडीयू को अपने विभाग देने होंगे. मंत्रिमंडल में शामिल कांग्रेस के दोनों मंत्रियों के पास एक ही विभाग है. लिहाजा नये मंत्री बनेंगे तो राजद या जेडीयू में से कौन अपना विभाग छोड़ेगा. ये भी तय नहीं हो पाया है. 


खबर ये भी है कि अब नीतीश कुमार भी मंत्रिमंडल विस्तार को राजी नहीं है. 23 जून को जब उन्होंने पटना में विपक्षी पार्टियों की बैठक करायी थी तो उन्हें लग रहा था कि कांग्रेस उनके साथ है. लेकिन बाद के दिनों के घटनाक्रम से साफ हुआ कि कांग्रेस लालू-तेजस्वी के साथ है. तभी बेंगलुरू की विपक्षी पार्टियों की बैठक में नीतीश के नाराज होने की खबरें आयीं. उसके बाद भी राहुल गांधी लगातार राजद से अपनी नजदीकी दिखा रहे हैं लेकिन उन्होंने नीतीश कुमार से एक दफे भी बात नहीं की है. ऐसे में नीतीश का कांग्रेस से मोहभंग हुआ है. तभी नीतीश कुमार अब मंत्रिमंडल विस्तार पर कोई चर्चा नहीं कर रहे हैं.