खुशखबरी ! बिहार पुलिस में जल्द निकलेगी बड़ी संख्या में बहाली, गृह विभाग का बजट बढ़ा

खुशखबरी ! बिहार पुलिस में जल्द निकलेगी बड़ी संख्या में बहाली, गृह विभाग का बजट बढ़ा

PATNA : बिहार पुलिस में होने वाली नई बहालियों के कारण गृह विभाग का स्थापना बजट करीब दो हजार करोड़ बढ़ गया है। वहीं योजना मद में 40 करोड़ की कटौती की गई है। इस बार के बजट में नई पुलिस बहाली, डायल-112 सेवा के ग्रामीण इलाकों तक विस्तार, नए पुलिस भवन निर्माण और पुलिस को नए उपकरण आदि की खरीद पर मुख्य फोकस किया गया है।


वहीं, त्वरित मदद की सुविधा वाले डायल-112 के दूसरे चरण पर करीब 766 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में पुलिस बल की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए सृजित 48 हजार 447 पदों में से 24 हजार से अधिक पदों को विमुक्त कर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने पर जोर होगा।


इसके साथ ही बिहार अग्निशमन सेवा के तहत भी 150 से अधिक पदों पर नियुक्ति की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। इसके अलावा सहायक अभियोजन पदाधिकारी के 541 पदों पर नियुक्ति की कार्रवाई भी प्रक्रियाधीन है।


उधर, नए साल में राज्य के नौ शहरों में एकीकृत सीसीटीवी कैमरा एवं ट्रैफिक सिग्नल की सुविधा पर काम होगा। इसके अलावा राज्य के जिला एवं अनुमंडल कोर्ट एवं टि्रब्यूनल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पुलिस मुख्यालय के अंतर्गत सभी 40 पुलिस जिलों में सेटेलाइट आधारित पोलनेट-दो एवं फ्लाई अवे टर्मिनल लगाया जाएगा। इन सभी योजनाओं एवं उपकरणों की खरीद के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में 150 करोड़ रुपये कर्णांकित किए गए हैं।