कोझिकोड एयरपोर्ट को क्यों कहा जाता है.. टेबलटॉप? खतरनाक हैं यहाँ ओर लैंडिंग

कोझिकोड एयरपोर्ट को क्यों कहा जाता है.. टेबलटॉप? खतरनाक हैं यहाँ ओर लैंडिंग

DESK : केरल के जिससे कोझीकोड एयरपोर्ट पर विमान हादसा हुआ है वह भारत के सबसे खतरनाक है एयरपोर्ट में गिना जाता है। यही वजह है कि कोझीकोड एयरपोर्ट को भौगोलिक रूप से टेबलटॉप कहा जाता है। यहां लैंडिंग बेहद खतरनाक है और एक्सपर्ट पायलट की एयरपोर्ट पर फ्लाइट को लैंड कराते हैं। एयर इंडिया की फ्लाइट क्रैश होने के बाद अब एक बार फिर से कोझीकोड एयरपोर्ट के स्ट्रक्चर पर सवाल उठना शुरू हो गया है। 


दरअसल टेबल टॉप एयरपोर्ट वैसे एयरपोर्ट को कहा जाता है जिसके आसपास घाटी हो केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट के आसपास भी घाटी है। हवाई पट्टी के दोनों तरफ से घाटी होने के कारण इस सर्वे पर लैंडिंग बेहद मुश्किल होती है। इसी लिहाज से एक्सपर्ट पायलट ही कोझीकोड एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड कराते हैं। लैंडिंग और टेक ऑफ दोनों वक्त विशेष सावधानी बरतनी होती है। अगर पायलट का अनुभव हुआ तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। टेबल टॉप वैसे एयरपोर्ट कहा जाता है जो पहाड़ के आसपास बना हो। भारत में कर्नाटक के मंगलुरू, मिजोरम एयरपोर्ट और कोझीकोड एयरपोर्ट को टेबल टॉप रनवे कहा जाता है।




माना जा रहा है कि टेबल टॉप एयरपोर्ट होने के कारण और रनवे पर पानी जमा होना एयर इंडिया की फ्लाइट के क्रैश होने की बड़ी वजह है। एयरपोर्ट के रनवे पर पानी मौजूद था और लैंडिंग के बाद पायलट के लिए यही परेशानी का सबब बन गया।