के के पाठक का नया फरमान : बिहार के टीचर अब नहीं कर सकेंगे व्हाट्सएप चैटिंग, रील और शॉर्ट्स बनाने पर भी लगी रोक

के के पाठक का नया फरमान : बिहार के टीचर अब नहीं कर सकेंगे व्हाट्सएप चैटिंग, रील और शॉर्ट्स बनाने पर भी लगी रोक

PATNA : बिहार में शिक्षा विभाग की कमान जबसे केके पाठक संभाले हैं तब से वह लगातार कोई ना कोई नया फरमान जारी करते रहते हैं। इसी कड़ी में अब केके पाठक ने यह फरमान जारी किया है कि, बिहार के शिक्षक आप मोबाइल पर रील नहीं बना सकेंगे। इसके साथ ही साथ स्कूल अवधि में व्हाट्सएप पर चैटिंग करने से भी रोक लगा दी गई है।


दरअसल, राज्य के सरकारी स्कूलों में नियुक्त शिक्षक अब स्कूल अवधि में बिना कोई ठोस वजह मोबाइल चलाने में व्यस्त नहीं रह पायेंगे। शिक्षा विभाग ने स्कूल अवधि में शिक्षकों की वाट्सएप व अन्य चैटिंग पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही शिक्षक शॉर्ट वीडियो और रील्स भी नहीं बना सकेंगे। उसके लिए भी मनाही कर दी गयी है। हालांकि, शैक्षणिक गतिविधियों के लिए और बेहद जरूरी काम के लिए कॉल लगाने की छूट दी गई है।  शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इस आदेश को कड़ाई से लागू करने को कहा है।


केके पाठक ने आदेश जारी कर कहा कि सभी शिक्षक स्कूल समय से आ-जा रहे हैं। अधिकांश शिक्षक अपने कार्य में लगे रहते हैं। लेकिन इनमें से कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं जो बच्चों को टास्क देकर वाट्सएप और रील्स देखने में लग जाते हैं। इसलिए विभाग ने इस पर सख्ती लगाते हुए स्कूल अवधि में इस तरह के सोशल मीडिया में व्यस्त रहने पर रोक लगायी है। अपर मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया है कि अनिवार्य कॉल या शैक्षिक गतिविधियों के लिए ही वह मोबाइल का उपयोग कर सकेंगे।


विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि कई शिक्षक अभी भी ऐसे हैं, जो शैक्षणिक गतिविधियों के दौरान अपने फोन पर वाट्सएप चैटिंग और दूसरी गतिविधियों पर लिप्त रहते हैं। इससे पठन-पाठन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इस तरह की रिपोर्ट आने के बाद विभाग की तरफ से यह सख्त कदम उठाया गया है।