केरल के CM ने नीतीश को लिखा पत्र, सेक्यूलरिज्म-लोकतंत्र को बचाइये, CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करिये

केरल के CM ने नीतीश को लिखा पत्र, सेक्यूलरिज्म-लोकतंत्र को बचाइये, CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करिये

PATNA: सेक्यूलर नीतीश कुमार पर CAA का विरोध करने का दवाब बढता ही जा रहा है. अब केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने नीतीश कुमार को पत्र लिख दिया है. विजयन ने नीतीश ने कहा है कि वे सेक्यूलरिज्म और लोकतंत्र को बचाने के लिए आगे आये.


नीतीश को विजयन का पत्र


केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने नीतीश कुमार को लिखे पत्र में कहा है कि देश के बड़े तबके के बीच नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर आक्रोश है. ये समय की मांग है कि भारत की धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र के प्रति आस्था रखने वाले सभी लोग एक साथ आयें. ऐसे में सभी राज्य केरल की तर्ज पर काम कर सकते हैं. पत्र में नीतीश से अपील की गयी है कि वे केरल विधानसभा की तर्ज पर बिहार विधानसभा में प्रस्ताव पारित करें कि बिहार में नागरिकता संसोधन विधेयक (CAA) को लागू नहीं किया जायेगा.


11 राज्यों के मुख्यमंत्री को लिखा गया है पत्र


केरल के सीएम ने 11 राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर ये अपील की है. इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ साथ झारखंड, बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उड़ीसा के मुख्यमंत्री शामिल हैं. अहम बात ये है कि नागरिकता संशोधन बिल का संसद में समर्थन करने वाली पार्टियों के मुख्यमंत्रियों से भी ये अपील की गयी है कि वे विधानसभा में इसके खिलाफ प्रस्ताव पारित करें.


गौरतलब है कि केरल विधानसभा ने मंगलवार को प्रस्ताव पारित कर अपने राज्य में नागरिकता संशोधन विधेयक को नहीं लागू करने का फैसला लिया है. हालांकि कानूनी विशेषज्ञों के साथ साथ केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ये कह चुके हैं कि राज्य सरकारें इसे नहीं लागू करने का फैसला नहीं कर सकती हैं. विधानसभा में पारित किये गये प्रस्ताव को असंवैधानिक करार दिया गया है. लेकिन फिर भी सियासत रूक नहीं रही है.