कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में हुए शामिल, राहुल गांधी ने दिलायी सदस्यता

कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में हुए शामिल, राहुल गांधी ने दिलायी सदस्यता

DELHI: इस वक्त की बड़ी खबर दिल्ली से आ रही है जो राजनीतिक गलियारों से जुड़ी हुई है। CPI नेता कन्हैया कुमार और गुजरात से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। राहुल गांधी की मौजूदगी में दोनों युवा नेताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। 


CPI नेता कन्हैया कुमार और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी का दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में स्वागत किया गया। दोनों युवा नेता आज शाम कांग्रेस में शामिल हो गये। कांग्रेस इन दोनों नेताओं को विधानसभा चुनाव से पहले और खासकर जिग्नेश मेवाणी को गुजरात चुनाव से पहले साथ लाना चाहती थी जिसमें अंतत: सफलता मिल गयी है।  


CPI नेता कन्हैया कुमार और गुजरात से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने राहुल गांधी की मौजूदगी में मंगलवार की शाम कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। देश में लगातार जमीनी आधार खो रही कांग्रेस की इस समय सबसे बड़ी चिंता उसके पास बड़े जनाधार वाले नेताओं की किल्लत की है। ये दोनों नेता अपने भाषण और युवा में लोकप्रियता के लिए जाने जाते हैं।


कन्हैया कुमार बिहार के बेगूसराय के रहने वाले हैं। उनकी छवि एक तेजतर्रार छात्र नेता के रूप में रही है। दिल्ली के जेएनयू में कथित देश विरोधी नारेबाजी की वजह से वो चर्चा में आए थे जिसे लेकर जेल भी जाना पड़ा था। 2019 के लोकसभा चुनाव में कन्हैया CPIML के उम्मीदवार थे। बीजेपी के कद्दावर नेता गिरीराज सिंह के खिलाफ कन्हैया चुनाव लड़े थे और उन्हे हार का सामना करना पड़ा था।


कांग्रेस में एंट्री के बाद कन्हैया ने कहा कि इस देश में कुछ लोग इस देश की चिंतन परंपरा, संस्कृति, मूल्य, वर्तमान और भविष्य खराब करने में लगे हैं। देश की सबसे पुरानी लोकतांत्रिक पार्टी में इसलिए शामिल होना चाहते हैं। कांग्रेस नहीं बची तो देश नहीं बचेगा। कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कन्हैया ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि देश और लोकतंत्र खतरे में है। पार्टियां तो बनती रहेगी पार्टियों की कमी है क्या? लेकिन पार्टी नहीं बचाना है देश को बचाना है। देश बचाने के मुहिम में जो पार्टी रहेगी वही बचेगी। इसलिए  देश बचाइए संविधान बचाइए।


कन्हैया ने बताया कि बीजेपी को मैं सिरियसली नहीं लेता पार्लियामेंट में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस पार्टी है। कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कन्हैया ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि हम बीसीसीआई नहीं है कि टीम बनाएंगे। कांग्रेस पार्टी के पास ऐतिहासिक जिम्मेवारी है और हमारी भी ऐतिहासिक जिम्मेवारी है। हमसे पूछा जाएगा कि जब तमाशा हो रहा था तब आप कहां थे। कन्हैया ने कहा कि केरल के विधानसभा चुनाव के दौरान मैंने कांग्रेस के खिलाफ नहीं बोला था। 


रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि कन्हैया और जिग्नेश ने मोदी सरकार और हिटलरशाही की नीति के खिलाफ लगातार संघर्ष किया। हमारे इन साथियों को लगा कि ये आवाज़ और बुलंद तब हो पाएगी जब ये कांग्रेस और राहुल गांधी की आवाज़ में मिलकर एक और एक ग्यारह होंगे।


वही कन्हैया और जिग्नेश मेवाणी के कांग्रेस में शामिल होने पर पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि हम इन युवा नेताओं के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं, ताकि देश पर शासन कर रही फासीवादी ताकतों को हरा सकें।