केके पाठक ने कर दिया बड़ा बदलाव, अब 25 मार्च से होने वाली परीक्षा टली; जानिए क्या है नया डेट

केके पाठक ने कर दिया बड़ा बदलाव, अब 25 मार्च से होने वाली परीक्षा टली; जानिए क्या है नया डेट

PATNA : बिहार के सभी राज्य सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की एनुअल एग्जाम के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने भी मंजूरी दे दी है। इस डेट में बदलाव को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही है। इसमें मुख्य रूप से पर्व का भी जिक्र शामिल है। 


दरअसल, राज्य के सरकारी स्कूल में एक से चार और छठी एवं सातवीं के बच्चों के लिये आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा की तिथि में बदलाव हो गया है। 25 मार्च को आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा अब 29 मार्च को आयोजित की जाएगी। 25 मार्च को होली के दिन का हवाला देते हुए शिक्षक संगठनों ने परीक्षा की तिथि बदलने की मांग की थी। इसके बाद केके पाठक के शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश निर्गत कर दिया गया है। 


मालूम हो कि, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने वार्षिक मूल्यांकन (परीक्षा) की तिथि में बदलाव किया गया है। इससे पहले 25 मार्च को गणित की परीक्षा आयोजित की गई थी और अब बदलाव के बाद 29 मार्च को गणित की परीक्षा आयोजित होगी। 29 मार्च को प्रथम पाली में गणित एवं द्वितीय पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जायेगी। इससे पहले शिक्षा विभाग में 21 मार्च से 28 मार्च के बीच आयोजित होने वाले वार्षिक मूल्यांकन कार्यक्रम के तहत 25 मार्च की परीक्षा को 30 मार्च को आयोजित करने का निर्णय लिया था। लेकिन 30 मार्च को आयोजित ना होकर 29 मार्च को परीक्षा आयोजित होगी। 


वहीं, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने अपने पत्र में कहा है कि शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव केके पाठक का आदेश था कि 30 मार्च की परीक्षा को 29 मार्च को आयोजित किया जाए। अपर मुख्य सचिव के आदेश पर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद में मंजूरी दे दी है। इस प्रकार अब वार्षिक मूल्यांकन कार्यक्रम 21 मार्च से 29 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा जिसमें 25 और 26 मार्च को अवकाश होगा। 


गौरतलब है कि, अभी होली के त्योहार की तिथि को लेकर अभी भी लोगों में असमंजस की स्थिति है। 24 मार्च की होलिका के बाद होली 25 मार्च को आयोजित हो गई या 26 मार्च को इसमें अभी संशय है। कई जगहों पर 25 मार्च को होली मनाई जा रही है तो कहीं पर 26 मार्च को होली मनाई जाएगी।