झारखंड : नए हाईकोर्ट में इस दिन से होगी सुनवाई, पहले ही दिन बैठेगी संविधान पीठ, इस मामले में होगी सुनवाई

झारखंड : नए हाईकोर्ट में इस दिन से होगी सुनवाई, पहले ही दिन बैठेगी संविधान पीठ, इस मामले में होगी सुनवाई

RANCHI : झारखंड के हाईकोर्ट के नये भवन में 12 जून से सुनवाई शुरू हो जायेगी। इस दिन कोर्ट में पहली सुनवाई लगभग दो बजे दोपहर में शुरू होगी। इस नए कोर्ट भवन में जिस मामले की सुनवाई होगी वह मामला झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण (जेट) के आदेश से जुड़ा हुआ है। इस हाईकोर्ट में पहले ही दिन  संविधान पीठ बैठेगी जिसमें चीफ जस्टिस समेत पांच जज शामिल रहेंगे। 


इस मामले में सुनवाई के बाद पीठ यह फैसला लेगी कि जेट के आदेश के खिलाफ अपील हाईकोर्ट की एकलपीठ में होगी या खंडपीठ में। नये भवन में लिया जाने वाला यह अहम फैसला होगा। जिसमें चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा, जस्टिस रत्नाकर भेंगरा, जस्टिस अनुभा रावत चौधरी, जस्टिस दीपक रौशन और जस्टिस नवनीत कुमार की संविधान पीठ सुनवाई के बाद फैसला करेगी।


मालूम हो कि, इस मामले में दो अलग- अलग आदेश आया था। झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की गयी थी। फैसले में कहा गया कि जेट के आदेश के खिलाफ खंडपीठ में अपील की जाएगी, जबकि एक दूसरे मामले में दूसरे बेंच ने कहा कि एकल पीठ में ही अपील की सुनवाई होगी। जिसके बाद अब मामला चीफ जस्टिस के पास है। चीफ जस्टिस ने संविधान पीठ में मामले को स्थानांतरित करते हुए सुनवाई के लिए पांच जजों के बेंच का गठन किया है।


आपको बताते चलें कि, पहले हाईकोर्ट में जनहित याचिकाएं भी सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गयी हैं। इन याचिकाओं में जेल में सुधार और क्षमता से अधिक कैदियों के रखे जाने का मामला लंबित है। सजायाफ्ता कैदियों की ओर से जेल से रिहाई के लिए भी अपील की गयी है जिस पर सुनवाई होनी है।