झारखंड विधानसभा पहुंचे वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, थोड़ी देर में पेश करेंगे बजट

झारखंड विधानसभा पहुंचे वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, थोड़ी देर में पेश करेंगे बजट

RANCHI: झारखंड विधानसभा में अब से थोड़ी ही देर बाद हेमंत सरकार बजट पेश करेगी। सूबे के वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव विधानसभा पहुंच गए हैं, थोड़ी ही देर में वित्त मंत्री 2023-24 का बजट सदन में पेश करेंगे। वित्त मंत्री हाथों में बजट की ब्रीफकेस साथ लेकर सदन पहुंचे हैं। मंत्री के साथ वित्त विभाग के अधिकारी भी हैं मौजूद।


दरअसल, आज यानी हेमंत सरकार वित्तीय वर्ष 2023- 24 के लिए बजट पेश करेगी। सरकार द्वारा पेश किया जाने वाले इस बजट से राज्य के हर एक तबके को काफी उम्मीदें हैं। इस बार के बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा पर विशेष रूप से फोकस किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार के बजट का आकार  1,12,000  करोड़ के आसपास का हो सकता है।


2024 चुनाव से पहले पेश होने वाला ये बजट जितना खास आम जनता के लिए है उससे ज्यादा अहम सियासी दलों के लिए भी होने वाला है।संभावना जताई जा रही है कि, इस बार बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण विकास, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ाया जाएगा। कल्याण विभाग का भी बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है। बजट में जन कल्याण पर सरकार का फोकस रहेगा। सामाजिक विकास पर भी सरकार का फोकस हैसरकार का ध्यान आधारभूत संरचना के विकास पर भी है।