झारखंड विधानसभा का बजट सत्र: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत

RANCHI: झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन नें अभिभाषण के साथ बजट सत्र का शुभारंभ किया। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण की शुरुआत जय जोहार से की। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों और आगामी योजनाओं की जानकारी सदन को दी। बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत सभी दलों के सदस्य सदन में मौजूद रहे।


राज्यपाल ने सरकार की उलब्धियों को बताते हुए कहा कि लोकतंत्र की सार्थकता जनता का, जनता के लिए और जनता के द्वारा शासन में निहितहै। झारखंड की सरकार ने इसे सही मायने में चरितार्थ कर दिखायाहै।कोरोना महामारी के दौरान 2020-21 में जब पूरे देश में आर्थिक विकास का ऋणात्मक दर -6.6 प्रतिशत रहा, तब झारखंड का दर -5.5 फीसदीथा।


राज्यपाल ने बताया कि सरकार ने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना से 4.50 लाख से अधिक किसानों के बीच 1727 करोड़रुपए का ऋण माफ कर उन्हेंऋण केकुचक्रसे बाहर निकाला है। इससे पहले राष्ट्रीय गान के सम्मान में सभी सदस्य खड़े थे लेकिन अधिकारी दीर्घा के कुछ अधिकारी बैठे रहे। राष्ट्रगान खत्म होने के बाद बीजेपी के सचेतक बिरंची नारायण ने इसका विरोध किया।


राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सदन को बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई अहम फैसले लिए हैं और उन्हें आर्थिक तौर पर राहत देने की कोशिश की है। वहीं झारखंड राज्य से नक्सलियों के खात्में के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। नक्सल विरोधी अभियान में अबतक 430 नक्सलियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने जरूरी कदम उठाए हैं।