झारखंड: नियुक्त की मांग को लेकर शिक्षकों ने JSSC को घेरा, SC का आदेश नहीं मानने का लगाया आरोप

झारखंड: नियुक्त की मांग को लेकर शिक्षकों ने JSSC को घेरा, SC का आदेश नहीं मानने का लगाया आरोप

RANCHI: शिक्षक नियुक्ति की मांग को लेकर सैकड़ों शिक्षकों ने आज JSSC कार्यालय का घेराव किया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद अबतक शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। सुबह से ही सैकड़ों शिक्षक नामकुम स्थित जेएसएससी कार्यालय के बाहर जमा हो गए थे और नारेबाजी कर रहे थे। शिक्षकों के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए पांच लोगों को वार्ता के लिए बुलाया गया लेकिन वार्ता में बात नहीं बनी। शिक्षक अभ्यर्थियों ने जल्द मांग पूरी नहीं होने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।


दरअसल, शिक्षा विभाग की तरफ से साल 2016 में 17000 शिक्षकों की वैकेंसी निकाली गयीथी। साल 2017 में इसके लिए परीक्षा भी आयोजित की गई। सफल अभ्यर्थियों का साल 2018 में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया गया। राज्य के आठ जिलों में इतिहास और नागरिक शास्त्र के शिक्षकों के नियुक्ति नहीं मिलपायी लेकिन बाकी विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया संपन्न हो गई। लंबे समय से नियुक्ति की आस लगाए शिक्षकों के धैर्य ने आज जवाब दे दिया और बड़ी संख्या में उन्होंने JSSC कार्यालय को घेर लिया।


जिसके बाद जेएसएससीके अध्यक्ष सुधीर त्रिपाठी नेप्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों में से पांच लोगों को वार्ता के लिए बुलाया लेकिन बात नहीं बनी। वार्ता के बाद शिक्षकों ने बताया कि सभी चीजें पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन जारी हो नहीं तो वेबड़ा आंदोलनकरेंगे। शिक्षकों का कहना था कि दो साल पहले डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगया लेकिन अभी तक उन्हें नियुक्ति नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने तीन महीने के भीतर नियुक्ति करने का आदेश दिया था लेकिन जेएसएससीकी तरफ से इसको लेकर कोई पहल नहीं की जा रही है।