झारखंड में पंचायत का तुगलकी फरमान, एक ही परिवार के 14 लोगों को हुक्का पानी किया बंद

झारखंड में पंचायत का तुगलकी फरमान, एक ही परिवार के 14 लोगों को हुक्का पानी किया बंद

SAHIBGANJ: खबर झारखंड के साहिबगंज से आ रही है, जहां पंचायत ने तुगलकी फरमान जारी किया है। पंचायत के आदेश पर एक ही परिवार के 14 लोगों को हुक्का पानी बंद कर दिया गया है। पीड़ित परिवार ने जिला प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है। मामला बोरियो के जिरवाबाड़ी ओपी अंतर्गत बड़ा मदनशाही पंचायत के छोटा पांगड़ो गांव का है।


पीड़ित परिवार की महिला सनेजा खातून ने शनिवार को डीसी से न्याय की गुहार लगाई। पीड़ित महिला का आरोप है कि जिस जमीन पर उसका घर है, वह उसके नाम से है लेकिन गांव का ही रहने वाला शमशेर अली अपने परिवार और सहयोगियों की मदद से जबरन उसकी जमीन और उसपर बने मकान पर कब्जा करना चाहता है। महिला ने इसकी इसकी जिरवाबाड़ी ओपी और कोर्ट में की है। जिससे नाराज शमशेर अली ने पंचायत से मिलकर उसके खिलाफ षड्यंत्र रचा और पंचायत बुलाई।


बीते 5 जुलाई को गांव में हुई पंचायत में जमीन का वास्तविक दस्तावेज फड़वाकर शमशेर के नाम से कागज बनवाने का दबाव बनाया गया। इस बात का विरोध करने पर पंचायत ने उनके परिवार का हुक्का पानी बंद कराने का एलान करा दिया। एलान यह भी किया गया कि जो भी व्यक्ति पंचायत की बात नहीं मानेंगा उसे 10 हजार रुपया और 15 लाठी की सजा दी जाएगी। इससे संबंधित वीडियो भी वायरल किया गया। तबसे उसके परिवार से समाज का कोई व्यक्ति संबंध नहीं रख रहा है और न ही गांव के किसी दुकान से राशन, सामान, दवाई या अन्य जरूरी सामान दिया जा रहा है।


ऐसे में पूरा परिवार भूखे मरने की स्थिति में आ गया है। उसके साथ महिला ने आशंका जताई है कि उसके और उसके परिवार के साथ कभी भी मॉब लिंचिंग जैसी घटना हो सकती है। पीड़िता ने आवेदन की कॉपी एसपी, डीजीपी व अन्य को भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। पूरे मामले पर पंचायत के उपमुखिया ने बताया कि मामले के निपटारे के लिए पंचायत में बार-बार बुलाए जाने के बाद भी नहीं आने पर उसे पंचायत रजिस्टर से निकाल दिया गया है।