झारखंड में मुख्यमंत्री सारथी योजना का शुभारंभ, सीएम हेमंत ने 80 बिरसा केंद्रों का किया उद्घाटन

झारखंड में मुख्यमंत्री सारथी योजना का शुभारंभ, सीएम हेमंत ने 80 बिरसा केंद्रों का किया उद्घाटन

RANCHI: झारखंड के युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की दिशा में झारखंड सरकार ने पहल की है। केंद्र की कौशल विकास योजना की तर्ज पर राज्य के सभी प्रखंडों में बिरसा केंद्र खोले जाएंगे, जहां युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत पहले चरण में आज 80 बिरसा केंद्रों का उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया है। 


इस योजना के शुरुआत के मौके पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न केंद्रों पर प्रशिक्षण ले रहे युवाओं को सरकार की तरफ से रोजगार प्रोत्साहन और परिवहन भत्ता की राशि ऑनलाइन सभी के खातों में ट्रांसफर कर दिया। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री ने 1039 लाभुकों के खाते में 13 लाख से अधिक की राशि भेजा। राज्य के युवाओं को ट्रेंड करने के लिए पहले चरण में 80 प्रखंडों में इसकी शुरुआत हुई है और आने वाले समय में राज्य के सभी प्रखंडों में इस योजना के तहत बिरसा केंद्रों को संचालित किया जाएगा।


इस योजना का देने के लिए सरकार ने पात्रता तय की है। इस योजना का लाभ सभी वर्ग के युवा बिल्कुल मुफ्त में उठा सकेंगे। सामान्य श्रेणी के 18 से 35 साल के युवा और एससी एसटी ओबीसी के तहत आने वाले 50 वर्ष तक के लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।ट्रेनिंग के बाद सफल युवक और युवतियों का नियोजन भी किया जाएगा। तीन माह के भीतर नियोजन नहीं होने पर सरकार रोजगार प्रोत्साहन भत्ता के रूप में युवकों को एक हजार और युवतियों/दिव्यांग/परलैंगिक को हर महीने 15 सौ रुपए एक वर्ष के लिए देगी।