हड़ताल पर गए 142 जनसेवक, बोले- महंगाई को देखकर बढ़ाना था वेतन सरकार ने घटा दिया

हड़ताल पर गए 142 जनसेवक, बोले- महंगाई को देखकर बढ़ाना था वेतन सरकार ने घटा दिया

GIRIDIH: ग्रेड पे घटाने के खिलाफ और 11 सूत्री मांगों की प्राप्ति के लिए जिलेभर के 142 जनसेवक हड़ताल पर चले गए है. जनसेवकों ने हड़ताल में शहर के झंडा मैदान में धरना दिया और सरकार से उनकी मांग देने की अपील की. 


बता दें झारखंड की हेमंत सरकार ने बीते दिनों नसेवकों का ग्रेड पे घटा दिया है. यह निर्णय बहाली के करीब 10 साल बाद लिया गया है. जिसके बाद  ग्रेड पे को 24 सौ की जगह घटाकर 2 हजार कर दिया गया है. जिस वजह से जनसेवक गुस्से में है. और जनसेवक मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. हड़ताल पर गए जनसेवकों द्वारा गिरिडीह में धरना भी दिया गया है. जहां कर्मचारी नेता अशोक सिंह ने कहा कि राज्य संघ के आह्वान पर जनसेवक हड़ताल पर गए हैं. जो 11 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल शुरू किया गया है. 


उन्होंने कहा कि देश में शायद यह पहली घटना होगी. जहां बहाली के 10 साल बाद वेतन बढ़ाने की जगह घटा दिया गया है.  10 - 12 साल पहले जनसेवकों की बहाली 24 सौ ग्रेड पे पर की गई थी. लेकिन सरकार को अब यह होश आया कि जनसेवकों को ज्यादा वेतन दिया जा रहा है और ग्रेड पे को दो हजार कर दिया गया. जबकि अनुसेवक का ग्रेड पे 1900 है. कहा कि अभी महंगाई को देखते हुए वेतनमान में बढ़ोतरी की जानी चाहिए थी, लेकिन कर्मचारी विरोधी हेमंत सरकार ने वेतन ही घटा दिया. अशोक सिंह ने कहा कि जब तक मांगें पूरी होने तक यह आंदोलन जारी रहेगा.