झारखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि से हड़कंप, सरकार ने जारी किया गाइडलाइन्स

झारखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि से हड़कंप, सरकार ने जारी किया गाइडलाइन्स

RANCHI: झारखंड के बोकारो समेत अन्य जिलों में मुर्गियों के बड़ी संख्या में मौत के बाद बर्ड फ्लू की दस्तक की आशंका जताई जा रही थी। विशेषज्ञों ने की टीम ने सैपल्स को जांच के लिए लेबोरेट्री में भेजा था। जांच रिपोर्ट में मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। पशुपालन विभाग के मुताबिक प्रवासी पक्षियों के कारण मुर्गियों में बर्ड फ्लू फैला है। मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद हड़कंप मच गया है। इसको लेकर विभागीय स्तर पर गाइडलाइन जारी किया गया है।


पशुपालन विभाग की तरफ से जारी गाइडलाइन्स में कहा गया है कि मृत पक्षी दिखने पर उससे दूरी बनाएं और किसी भी हाल में उसे ना छूएं। कहीं भी अगर पक्षियों की मौत होती है तो तत्काल इसकी जानकारी विभाग को दें। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्र से 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी चिकन की दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। लोगों से अपील की गई है कि प्रभावित क्षेत्र में स्थित दुकानों से लोग चिकन खरीदने से परहेज करें।


विभाग के मुताबिक बोकारो और गिरिडीह समेत राज्य के दूसरे जिलों में हजारों मुर्गियों की मौत का कारण बर्ड फ्लू है। कृषि, पशुपालन विभाग के मुताबिक प्रवासी पक्षियों से मुर्गियों में बर्ड फ्लू फैला है। विभाग ने लोगों को इसके प्रति सचेत रहने की सलाह दी है। पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान, कांके की तरफ से जारी सूचना में इस बात की जानकारी दी गई है।


विभाग के गाइडलाइन्स के मुताबिक, बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि के बाद चिकेन और अंडे खाने से परहेज करें। अगर आप चिकेन का सेवन करना चाहते हैं, तो उसकी सफाई करने या छूने से पहले ग्लव्स और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। कटिंग बोर्ड, बर्तन और चिकेन के संपर्क में आने वाली सभी चीजों को गर्म पानी और साबुन से धोएं। चिकेन को अच्छी तरह से तब तक पकाएं, जब तक बर्तन का तापमान 165 फारेनहाइट या 74 डिग्री सेल्सियस तक न पहुंच जाए। कच्चे अंडे या हाफ फ्राई अंडे का सेवन करने से परहेज करें।