Jharkhand Land Scam: ED ने जब्त की 161.64 करोड़ की संपत्ति, गलत तरीके से हुआ था म्यूटेशन

Jharkhand Land Scam: ED ने जब्त की 161.64 करोड़ की संपत्ति, गलत तरीके से हुआ था म्यूटेशन

RANCHI: रांची भूमि घोटाला मामले में ईडी ने बड़ा एक्शन लिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने चेसिर होम रोड, पुगरू और सिरम में स्थित 161.64 करोड़ रुपये के तीन भू खंण्डों को अस्थायी रूप से जब्तग्न किया है। भू-राजस्व विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से भू-माफियाओं के पक्ष में फर्जी तरीके से इन भू-खण्डों का म्यूटेशन किया गया है।


ईडी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्रदीप बागची, बिष्णु कुमार अग्रवाल, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर तीन भूमि घोटाले मामलों में जांच शुरू की थी। ईडी की जांच में पता चला है कि झारखंड में माफिया द्वारा अवैध तरीके से जमीन का मालिकाना हक बदलने का बड़ा गोरखधंधा चल रहा है। ये आपराधिक तत्व कोलकाता और रांची में विरासती रिकॉर्ड बनाने का काम करते थे।


यह भी पता चला है कि बेईमान सरकारी अधिकारियों द्वारा उक्त भू-माफिया को लाभ पहुंचाने के लिए भूमि के स्वामित्व रिकॉर्ड भी फर्जी बनाए गए हैं। इसके बाद, जाली भूमि अभिलेखों के आधार पर, ऐसे भूमि पार्सल अन्य व्यक्तियों को बेच दिए जाते हैं। ईडी ने पहले इस मामले में 41 तलाशी और 5 सर्वेक्षण किए थे और विभिन्न साक्ष्य जैसे भू-राजस्व विभाग की जाली मुहरें, जाली भूमि दस्तावेज, उनके बीच अपराध की आय के वितरण के रिकॉर्ड, जालसाजी की तस्वीरें, रिश्वत देने के सबूत सरकारी अधिकारी आदि जब्त कर लिये गये।


इससे पहले, ईडी ने करोड़ों रुपये मूल्य के तीन भूमि पार्सल को अस्थायी रूप से कुर्क किया था। एक अन्य भूमि घोटाला मामले में 74.39 करोड़। मौजूदा कुर्की के साथ, भूमि घोटाला मामलों में कुल कुर्की 236 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। अब तक 14 आरोपियों में प्रदीप बागची, अफसर अली, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान, भानु प्रताप प्रसाद, छवि रंजन, आईएएस, दिलीप कुमार घोष, अमित कुमार अग्रवाल, बिष्णु कुमार अग्रवाल शामिल हैं। राजेश राय, भरत प्रसाद और प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया गया है और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं। इससे पहले 12.06.2023 को अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी। आज यानी 01.09.2023 को भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा एक और अभियोजन शिकायत दर्ज की गई है।