झारखंड चुनाव : BJP हुई सत्ता से दूर, रुझान से बहुमत की तरफ बढ़ा महागठबंधन

झारखंड चुनाव : BJP हुई सत्ता से दूर, रुझान से बहुमत की तरफ बढ़ा महागठबंधन

RANCHI : झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे थोड़ी देर में सामने आ जाएंगे लेकिन शुरुआती रुझानों से बढ़त में चल रहे महागठबंधन ने अब बहुमत की तरफ कदम बढ़ा दिया है। झारखंड में रघुवर सरकार सत्ता से दूर हो गई है। झारखंड चुनाव को लेकर जारी एग्जिट पोल सही साबित हुए हैं। झारखंड में 5 चरणों की वोटिंग के बाद यह कयास लग रहे थे कि रघुवर सरकार की वापसी मुश्किल है। हेमंत सोरेन ने कांग्रेस और आरजेडी के साथ मिलकर जो महागठबंधन बनाया वह अब सत्ता संभालने की तरफ आगे बढ़ रहा है।

ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी जहां 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं जेएमएम प्लस 40 सीटों पर आगे है वहीं जेवीएम और आजसू तीन-तीन सीटों पर आगे चल रही है। वहीं पांच सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे हैं।दुमका से हेमंत सोरेन आगे चल रहे हैं। वहीं जमशेदपुर पूर्व से रघुवर दास पीछे है, उनके मुकाबले सरयू राय आगे चल रहे हैं जो निर्दलीय मैदान में उतरे हैं। इसी सीट से जेएमएम गठबंधन प्रत्याशी और कांग्रेस के नेता गौरव बल्लभ पीछे चल रहे हैं।झारखंड के रुझानों में 6 सीटें ऐसी हैं जहां कांटे की टक्कर चल रही है। इन सीटों पर जीत-हार का अंतर हजार वोटों से भी कम चल रहा है और इनमें 3 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है। कम अंतर वाली सीटों में से 2 पर जेएमएम गठबंधन आगे चल रहा है। वहीं एक सीट पर अन्य को बढ़त हासिल है।

रुझानों के बाद दिल्ली से रांची तक कांग्रेस-जेएमएम खेमे में जश्न का माहौल है। दिल्ली में कांग्रेस दफ्तर के बाहर पटाखे फोड़े जा रहे हैं और हेमंत सोरेन के घर के बाहर भी कार्यकर्ता जुट चुके हैं जो जश्न में नारेबाजी कर रहे हैं। उनके समर्थकों को भरोसा है कि सोरेन राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

रुझानों पर बीजेपी ने रघुवर दास ने कहा कि शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा, अभी कुछ कहना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि जश्न कोई भी मना सकता है, किसी पर रोक नहीं है। रघुवर ने कहा कि संभव है कि बीजेपी के खिलाफ वाला वोट एक जगह जमा हुआ होगा, जिससे शायद नतीजे हमारे पक्ष में नहीं आए। लेकिन उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद ही कोई प्रतिक्रिया दे सकता हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपनी सीट जीत रहा हूं और बीजेपी की अगुवाई में सरकार बनेगी।