झारखंड बजट सत्र में BJP का हंगामा, स्पीकर ने जताई नाराजगी, बोले- व्यवस्था के नाम पर अव्यवस्था ठीक नहीं

झारखंड बजट सत्र में BJP का हंगामा, स्पीकर ने जताई नाराजगी, बोले- व्यवस्था के नाम पर अव्यवस्था ठीक नहीं

RANCHI: आज झारखंड विधानसभा बजट सत्र के दूसरे चरण के तीसरे दिन भी BJP विधायकों ने हंगामा किया. बता दें BJP नियोजन नीति और 1932 के खतियान पर CM के जवाब की मांग कर रही थी. BJP विधायकों ने  सबसे पहले विधानसभा के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन किया फिर सदन के भीतर वेल में जाकर भी हंगामा किया. वही BJP  विधायक अमर बाउरी और भानुप्रताप शाही ने कहा कि सरकार स्पष्ट करे कि यह 60-40 का क्या मामला है.


बता दे आज सदन की कार्यवाही के क्रम में कई बार नोक-झोंक हुई. जब स्पीकर BJP विधायकों को शांत होकर सीट में बैठने को बोल रहे थे तभी आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने उनपर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि वह क्यों CM से नहीं कहते कि हमें 1932 और नियोजन नीति पर स्पष्ट जवाब दे.


सदन में प्रश्नकाल के दौरान लोबिन हेम्ब्रम ने पेसा एक्ट का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि केंद्रीय कानून द्वारा आदिवासी-मूलवासी की संस्कृति और जल-जंगल और जमीन की सुरक्षा की बात कही गई थी लेकिन एक आदिवासी बहुल झारखंड राज्य में अब तक क्यों पेसा एक्ट लागू नहीं हुआ. जिसके बाद मंत्री आलमगीर आलम ने जवाब देते हुए कहा कि कुछ विभागों की रिपोर्ट आएगी तब जाकर इस पर कोई फैसला होगा. लोबिन हेम्ब्रम ने सरकार से तारिख तय करने को कहा तो मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि आप भी मंत्री रहे हैं. चीजों को समझते हैं. इसका जवाब देते हुए लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि मैं कभी भी ऐसा मंत्री नहीं रहा. उन्होंने कहा कि झाररखंड में जल-जंगल और जमीन की खुली लूट हो रही है.