झारखंड के बड़े कोयला कारोबारी इजहार अंसारी को ED का समन, इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

झारखंड के बड़े कोयला कारोबारी इजहार अंसारी को ED का समन, इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

RANCHI: झारखंड में कोल लिंकेज से जुड़े मामले में ED ने हजारीबाग के बड़े कोयला कारोबारी इजहार अंसारी को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने इजहार अंसारी को 22 जून को रांची स्थित जोनल कार्यालय में बुलाया है। इससे पहले ईडी ने बीते 3 मार्च को कोयला कारोबारी से 22 घंटों तक पूछताछ की थी। हजारीबाग के पेलावल स्थित मिल्लत कॉलोनी में कोयला कारोबारी इजहार अंसारी के घर से इस दौरान 3 करोड़ 58 लाख रुपए बरामद हुए थे।


दरअसल, पूरा मामला कोल लिंकेज से जुड़ा हुआ है। निलंबित आईएएस पूजा सिंघल जब झारखंड की खनन सचिव थीं, उस वक्त कोयला कारोबारी इजहार अंसारी ने कोयले से अवैध कमाई की थी। बताया जा रहा है कि इजहार अंसारी की 12 शेल कंपनियों के जरिए कोयले की तस्करी के साथ साथ हवाला के पैसों को हेराफेरी की जाती थी। छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज भी ईडी की टीम के हाथ लगे थे।


बता दें कि कोयला कारोबारी इजहार अंसारी का पैतृक घर पगमिल रोड में मिल्लत कॉलोनी मोहल्ले में है। अंसारी लंबे समय से कोयला के कारोबार से जुड़े हैं और कोयले के कारोबार से अकुत संपत्ति अर्जित की है। इजहार अंसारी के एक भाई की मौत साल 2000 में विधानसभा चुनाव के दौरान एक रैली के दौरान हुए नक्सली हमले में हो गई थी।