झारखंड: चुनाव आयोग ने किया डुमरी उपचुनाव की घोषणा, जानें किस दिन होगी वोटिंग और काउंटिंग

झारखंड: चुनाव आयोग ने किया डुमरी उपचुनाव की घोषणा, जानें किस दिन होगी वोटिंग और काउंटिंग

RANCHI : पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन से खाली हुई डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गयी हैF। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने इस सीट को लेकर चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है। इस सीट पर 5 सितंबर को चुनाव करवाया जाएगा। इसके बाद इस सीट पर मतगणना 8 सितंबर को करवाया जाएगा। 


दरअसल, डुमरी विधानसभा सीट के विधायक जगरनाथ महतो का 6 अप्रैल को ही निधन हो गया था। ऐसे में यह सीट खाली हो गया था और संवैधानिक प्रावधानों का मुताबिक किसी भी खाली विधानसभा या लोकसभा सीट पर 6 माह के भीतर उपचुनाव कराना होता है तो ऐसे में 5 अक्टूबर तक डुमरी में भी चुनाव संपन्न कराना था। ऐसे में अब केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने इस सीट को लेकर चुनाव तारीख का एलान कर दिया है।


इस सीट पर 5 सितंबर को चुनाव करवाया जाएगा। इसके बाद इस सीट पर मतगणना 8 सितंबर को करवाया जाएगा। इसको लेकर नामांकन दाखिल करने की आखरी तारीख 17 अगस्त की गई है। इसके बाद 18 अगस्त को इन नामांकन पत्र की जांच की जाएगी। उसके बाद 21 अगस्त तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। इसके बाद  5 सितंबर को मतदान करवाया जाएगा। इसके बाद इस सीट पर मतगणना 8 सितंबर को किया जाएगा। मतलब इस उपचुनाव की पूरी प्रक्रिया 10 सितंबर  तक खत्म करावा लिया जाएगा।