झारखंड : अवैध खनन के दौरान धंसी चाल, दो की मौत; कई लोगों के दबने की आशंका

झारखंड : अवैध खनन के दौरान धंसी चाल, दो की मौत; कई लोगों के दबने की आशंका

DHANBAD : धनबाद में एक बार फिर अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से बड़ा हादसा हो गया है। यह घटना गलफरबाड़ी ओपी क्षेत्र के कापासारा आउटसोर्सिंग की है, जहां सोमवार की अहले सुबह अवैध कोयला उत्खनन के दौरान चाल धंसने से दो लोगों की मौत हो गई है। जबकि करीब दस-बारह के दबने की आशंका है। इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है। स्थानीय लोग ईसीएल प्रबंधन को घटना के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। 


वहीं, इस घटना में मृतकों में एक एग्यारकुंड दक्षिण पंचायत के सियारकनाली निवासी यमुना राजवंशी (37) और केशरकूलर निवासी तापस दास (24) है। इस  घटना के बाद आउटसोर्सिंग परिसर में सन्नाटा पसरा हुआ है। घटनास्थल से महज 100 मीटर की दूरी पर स्थित कोलियरी कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मी तत्काल इस मामले में कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं। हालांकि, घटनास्थल के समीप ईसीएल प्रबंधन की ओर से जेसीबी मशीन लगाकर भराई का काम शुरू करवा दिया गया है।


बताया जाता है कि, एक दर्जन से अधिक लोग अवैध खनन करने के लिए कापासारा ओसीपी के मुहाने में प्रवेश कर गए।  हाल के करीब चार माह से कोलियरी का उत्पादन तकनीकी एवं न्यायिक कारणों से बाधित है। इधर ओसीपी प्रबंधन द्वारा जहां बेंच कटिंग कर उत्पादन किया गया थ।  जिसे 200-300 से अधिक कोयला तस्करों द्वारा खोलकर रख दिया गया है। इसी अवैध खदान में कोयला उत्पादन के दौरान यह घटना घटी है।