जहानाबाद में राइफल के साथ अपराधी गिरफ्तार, 4 डकैतों को अरवल पुलिस ने दबोचा, ऑपरेशन मुस्कान से नालंदा पुलिस के प्रति जगा विश्वास

जहानाबाद में राइफल के साथ अपराधी गिरफ्तार, 4 डकैतों को अरवल पुलिस ने दबोचा, ऑपरेशन मुस्कान से नालंदा पुलिस के प्रति जगा विश्वास

JEHANABAD/ARWAL/NALANDA:  खबर बिहार पुलिस की सफलता से जुड़ी है। जहानाबाद में दो अवैध देसी राइफ के साथ एक अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है वही अरवल में 4 डकैतों को दबोचा गया है। जबकि नालंदा में पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास जगाने का काम ऑपरेशन मुस्कान ने किया है। नालंदा पुलिस के इस मुहिम से 41 लोगों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिला। 


सबसे पहले बात जहानाबाद की करते हैं। जहानाबाद जिले के बिशुनगंज थाना क्षेत्र के पंचमई गांव से स्थानीय थाना की पुलिस ने अपराधी राजनंदन यादव के घर से दो अवैध देशी राइफल के साथ गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय थाना की पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी की पंचमई गांव निवासी राजनंदन यादव अपने घर में दो अवैध देशी राइफल छिपाकर रखे हुए हैं। जिससे यह कोई भी बड़ा आपराधिक घटना को अंजाम दे सकता है। इस सूचना के आधार पर जब पुलिस उसके घर में गई तो दरवाजा खोलकर राजनंदन यादव भागने का प्रयास किया। 


पुलिस की टीम ने उसे पकड़ लिया और उसके घर की तलाशी लेने जब लगी तो तलाशी के दौरान बोरा में छिपाकर  दो देशी राइफल राजनंदन यादव के घर से पुलिस ने बरामद किया है। इस मामले में गिरफ्तार राजनंदन यादव ने पुलिस को कुछ भी बताने से इनकार किया है। पुलिस ने इस मामले में  केस दर्ज कर गिरफ्तार अपराधी को जेल भेजने की प्रक्रिया में जुट गई है। 


वही जहानाबाद एसपी दीपक रंजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि गिरफ्तार अपराधी पूर्व में भी कई तरह के गंभीर कांड का आरोपी है। अवैध हथियार रखने के पीछे इसका क्या उद्देश्य है। यह पुलिस पता कर रही है। साथ ही यह बताया कि समय रहते पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया है हो सकता था कि यह कोई बड़ा  अपराध को अंजाम देने के फिराक में हो जिसे पुलिस ने नाकाम कर दिया है।


वही अरवल पुलिस ने डकैती कांड में संलिप्त 4 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। जो अरवल के टॉप टेन अपराधियों की लिस्ट में शामिल थे। पुलिस इसे बड़ी सफलता मान रही है। अरवल जिले के कुर्था थाना क्षेत्र में कुर्था बाजार में बीते 25 फरवरी 2023 को मेसर्स माया आलू फ्रूट भंडार से हुई लूटकांड में शामिल दो अपराधियों को कुर्था पुलिस ने मंगलवार को बोधगया गोलंबर के निकट से गिरफ्तार किया है वहीं दो अन्य लुटेरों को भी गिरफ्तार करने में सफलता हाथ लगी है । 


इस मामले में अरवल एसपी ने प्रेस कॉम्फ्रेन्स कर बताया कि मंगलवार को सुबह अरवल पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि कुर्था थाना कांड संख्या 55/2023 धारा 395 भा०द०वी एवं 27 आर्म्स एक्ट के अप्राथमिकी अभ्युक्त टीमल यादव उर्फ संतोष कुमार एवं रितेश कुमार बोधगया गोलंबर से पश्चिम करीब तीन सौ मीटर बोधगया डोभी रोड में सड़क के बायें किनारे एक उजले रंग के कार के पास देखा गया गया है और पास हीं बारह चक्का ट्रक भी लगा हुआ है ।


 प्राप्त सूचना के आलोक में पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार अरवल अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रौशन के नेतृत्व में एक टीम गठित किया गया जिसमें पुलिस अवर निरीक्षक राहुल अभिषेक, पुलिस अवर निरीक्षक अनवर अली,सहायक अवर निरीक्षक संजय सिंह एवं थाना सशस्त्र बल को शामिल किया गया। प्राप्त सूचना के सत्यापन के लिए उक्त टीम बताये गए स्थान पर पहुंची तो पुलिस को देखते हीं उजले रंग के कार निबंधन संख्या बीआर01एफ डब्लू7155 से दो ब्यक्ति पीछे की ओर भागने लगे जिसे पुलिस बल के द्वारा पकड़ लिया गया पास खड़े ट्रक से भी दो लोग भागने लगे जिसे भी पुलिस बल के द्वारा पकड़ लिया गया।


 जिससे नाम पता पूछने पर अपना नाम टीमल यादव उर्फ संतोष कुमार उम्र 22 वर्ष पिता का नाम शिवरण यादव एवं रितेश कुमार उम्र 23 वर्ष पिता का नाम कृष्णा प्रसाद दोनों जहानाबाद जिले के संगतपर बभना के रहनेवाला बताया वहीं उदित कुमार उम्र 20 वर्ष पिता का नाम अर्जुन यादव पता पटना जिले के मसौढ़ी थानाक्षेत्र स्थित गोविन्दचक गांव बताया तथा मनीष कुमार उम्र 21 वर्ष पिता का नाम मधेश्वर प्रसाद पता पटना जिले के कादिरगंज थानाक्षेत्र स्थित दौलताबाद गांव बताया।


विदित हो कि रितेश कुमार एवं टीमल यादव कुर्था आलू व्यवसायी से हुई लूटकांड में वांछित अभ्युक्त था जिसे कुर्था पुलिस पकड़ने के लिए प्रयासरत थी यह अरवल जिला के टॉप टेन अपराधकर्मियों में शामिल है। वहीं उन्होंने बताया कि बरामद ट्रक एवं कार के संबंध में पूछताछ करने पर किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई और न हीं कोई कागजात प्रस्तुत किया गया है अतः इस संबंध में कुर्था थाना कांड संख्या 222/2023 धारा 414 भादवी दर्ज किया गया । 


उन्होंने आगे बताया कि गिरफ्तार अभ्युक्त के पास से एक उजला रंग का कार, एक बारह चक्का ट्रक एक स्मार्टफोन एवं एक कीपैड मोबाइल बरामद की गई है। इस तरह से अरवल पुलिस को बड़ी सफलता मिलते जा रही है एसपी मोहम्मद कासिम के कुशल नेतृत्व के कारण लगातार अपराधियों को  सलाखों के पीछे भेजा जा रहा हैं ।


जबकि नालंदा में ऑपरेशन मुस्कान से 41 लोगों के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। पुलिस में खोए हुए मोबाइल फोन को लोगों को लौटाया है। पुलिस की काम करने की इच्छा शक्ति हो तो उनके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं है । ऐसा ही कुछ नालंदा में देखने को मिला।,नालंदा के एसपी अशोक मिश्रा के नेतृत्व में पूरे जिले के सभी थाना में ऑपरेशन मुस्कान चलाया गया और इस ऑपरेशन के तहत छीने गए मोबाइल फोन या फिर खोया हुआ मोबाइल फोन को बरामद करने की जिम्मेवारी थानाध्यक्ष को दी गई।


 इसी कड़ी में कुल 51 मोबाइल फोन जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से बरामद किया गया मोबाइल फोन की बरामदगी होने के बाद एसपी अशोक मिश्रा ने आज बिहार थाना में   नवनिर्मित भवन में 41 लोगों को बुलाकर एक साथ उन सभी का मोबाइल फोन वापस लौटा दिया ।


इस दौरान एसपी अशोक मिश्रा ने बताया कि हम लोग ऑपरेशन मुस्कान के तहत वैसे मोबाइल को खोजकर निकाल रहे हैं जो यह तो गुम हो गया है या फिर चोरी हो गई है उन सभी मोबाइलों को टावर लोकेशन  के आधार पर जप्त किया जा रहा है और जिनका जो मोबाइल है उन्हें सौंपा जा रहा है। पुलिस की इस पहल से कहीं ना कहीं लोगों का विश्वास पुलिस के प्रति जागा है।